पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Ghosi News Sprinkler Will Stop Irrigation Of Water From Irrigation And Save Water

स्प्रिंकलर से सिंचाई से पानी की बर्बादी रोकने व जल संचय को मिलेगा बल

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जिला प्रशासन के तत्वावधान में जल शक्ति अभियान को बल देने के अभियान के तहत शनिवार को प्रखंड परिसर में एक कृषक संगोष्ठी सह कृषि मेला का आयोजन शनिवार को किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ अनुमंडल कृषि पदाधिकारी निरंजन भारद्वाज, प्रखंड विकास पदाधिकारी अनुपम कुमार, प्रखंड कृषि पदाधिकारी अजीत कुमार, एवं कृषि विज्ञान केंद्र के गंधार के कृषि वैज्ञानिक डॉ बाजिद हसन के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में शामिल हुए किसानों को विशेषज्ञों ने जल संरक्षण के उपायों से अवगत कराते हुए उन्हें इसकी महत्ता से भी अवगत कराया। विभागीय अधिकारियों ने किसानों को अपने पारंपरिक जल संचय स्रोतों को फिर से पूर्नजीवित करने का आह्वान करते हुए कहा कि आज गांवों में कुएं, पुरानी तलाब जो मरणासन्न स्थिति में है, उनका जीर्णोद्धार करने के लिए ग्रामीणों को एकजुट प्रयास करने चाहिए। इसके लिए ग्राम सभाअों के माध्यम से प्रस्ताव पास कर विभाग को भेजें। विभाग किसानों के जल संचय के प्रस्तावों पर गंभीरता से अमल करेगा। विशेषज्ञों ने स्प्रिंकलर से सिंचाई को बढ़ावा देने के लिए भी किसानों को प्रोत्साहित किया। विभागीय अधिकारियों ने कहा कि स्प्रिंकलर से कम पानी में बेहतर सिंचाई होता है। यह जल संचय का एक बेहतरीन तरीका है। अधिकारियों ने कहा कि स्प्रिंकलर की खरीद पर विभाग पर्याप्त सब्सिडी भी देती है। इस विधि से खेती करने वाले किसानों को उपकरण के लिए 75 प्रतिशत सब्सिडी भी सरकार दे रही है। अधिकारियों ने कहा कि जल संचय आज वक्त की बड़ी जरूरत है। इसके लिए हर किसी को गंभीर होने की जरूरत है। विशेषज्ञों ने कहा कि सिंचाई में पानी की अत्यधिक बर्बादी काे रोकने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए। किसानों को इस महत्वपूर्ण मसले पर नई तकनीक से जुड़कर पानी बचाने के लिए अपनी ओर से पहल करने की जरूरत है। जिस तरह से भूगर्भीय जल स्तर लगातार कमजोर पड़ रहा है, यह गंभीर चिंता का विषय है।

अमैन में नल-जल योजना में अनियमितता की शिकायत

सिटी रिपोर्टर | जहानाबाद

सदर प्रखंड के अमैन ग्राम पंचायत के वार्ड नंबर सात में संचालित नल-जल योजना के क्रियान्वयन में मनमानी किये जाने का आरोप लगाया गया है। मामले को लेकर ग्रामीणों ने डीएम को शिकायत पत्र देकर जांच की मांग की है। शिकायतकर्ताओं का कहना है कि वार्ड नंबर सात में पेयजल के हाहाकार मचा है वहीं योजना की गति काफी धीमी है। जो कार्य हुआ है उसमें काफी धांधली हुई है। जिससे सभी घरों में पानी पहुंचना नामुमकिन होगा। शिकायतकर्ताओं का कहना है कि पुरे वार्ड में पाइप नहीं बिछाया गया है।कई घरों को छोड़ दिया गया है। जहां पाइप बिछाया गया है वहां तीन फीट गड्ढा किये जाने के बजाय एक-डेढ़ फीट ही गड्ढा कर डाला गया है। पाइप बिछाने के दौरान पक्की गली को तोड़कर छोड़ दिया गया है। जिससे बच्चे-वृद्धों को आने-जाने में काफी परेशानी होती है। बोरिंग में डाला गया पाइप एवं मोटर गुणवतायुक्त नहीं है। वहीं पानी टंकी बनाने का कार्य भी लंबित है। मोटर मानक के अनुरूप नहीं होने से पानी का फ्लो ठीक नहीं है, जिससे सभी घरों में समुचित मात्रा में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। शिकायतकर्ता अरविंद िद्ववेदी का कहना है कि नल-जल योजना में बरती जा रही अनियमितता की शिकायत बीडीओ से की गई थी किंतु बीडीओ ने खानापूर्ति कर छोड़ दिया। शिकायतकर्ताओं ने उक्त योजना की उच्च स्तरीय जांच कराए जाने की मांग करते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

किसान संगोष्ठी में उपस्थित किसान।

भाजपा का सदस्यता अभियान जारी

जहानाबाद | भाजपा के नगर मंडल द्वारा अस्पताल मोड़ पर सदस्यता अभियान चलाया गया। मौके पर काफी संख्या में लोगों को भाजपा की सदस्यता दिलाई गई। विस प्रभारी धीरेंद्र सिंह उर्फ पप्पू शर्मा ने बताया कि संगठन पर्व के तहत महा सदस्यता अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें सैकड़ों की संख्या में लोग पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर रहे है। कार्यक्रम में नगर संयोजक अनुज यादव,सुनील कुमार,अजय भारती,अमृत वर्मा, सतेंद्र कुमार समेत कई प्रमुख लोग शामिल थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें