5 बकाएदार पैक्स अध्यक्ष, कार्यकारिणी सदस्य चुनाव से हो सकते हैं बाहर

Kaimur News - जिले की पांच पैक्सों के बकाएदार अध्यक्ष व कार्यकारिणी के सदस्य चुनाव से बाहर हो सकते है। वहीं कई ऐसे भी सहकारी...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:41 AM IST
Bhabhua News - 5 defaulting packs president executive member may be out of election
जिले की पांच पैक्सों के बकाएदार अध्यक्ष व कार्यकारिणी के सदस्य चुनाव से बाहर हो सकते है। वहीं कई ऐसे भी सहकारी बैंक के कर्जदार हैं, जो समितियों के चुनाव में हिस्सा नही ले सकेंगे। दरअसल दी सासाराम भभुआ सेंट्रल कोआपरेटिव बैंक ने ऐसे बकाएदारों की सूची सहकारिता विभाग को भेज दी है। इनमें भभुआ का मोकरी, भगवापुर का पहाड़िया,अधौरा का जमुनिनार, रामपुर के पसाई व बेलांव पैक्स शामिल है। जिला सहकारिता कार्यालय के अधिकारीक जानकारी के मुताबिक इनके अलावे के अन्य कृषि कर्जदार भी इस सूची में है। इसकी पुष्टि जिला सहकारिता पदाधिकारी ने की है। बताया गया है कि पिछले सत्र की हुई धान अधिप्राप्ति के बकाए है। उल्लेखनीय है कि कैमूर में 4 चरणों में होने वाले प्राथमिक कृषि साख एवं सहयोग समितियों के आम चुनाव में सहकारी बैंक के वैसे कर्जदार जिनका ऋण खाता पिछले 3 माह से एनपीए की श्रेणी में चल रहा है। दी सासाराम भभुआ सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक ने सभी शाखाओ को सर्कुलर जारी कर आदेश दिया है। इसे गंभीरता से लेते हुए जिले के विभिन्न शाखाओ के द्वारा बकाएदारों की सूची बनाई जा चुकी है। ऐसे बकाएदार इस चुनाव में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। यह सूची सहकारिता विभाग के अलावे निर्वाचन पदाधिकारी सह संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को भी भेजी जाएगी। वे चिन्हित समिति सदस्य किसी भी पद के दावेदारी से वंचित रह जाएंगे। इसके पहले बैंक ने उन्हें आगाह कर दिया है। ताकि निर्वाचन से वंचित रहने पर ये सदस्य शिकायत न कर सके।

कोऑपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक बोले- जो पिछले 3 माह से अनियमित हैं वे सहकारिता के आम चुनाव से वंचित रहेंगे

जिला सहकारिता कायार्लय।

केसीसी का भी पैसा बाकी है तो नहीं मिलेगा एनओसी

दी सासाराम भभुआ सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक से जारी किए गए सर्कुलर के तहत कहा गया है कि पैकसों द्वारा वितरित किए गए केसीसी भी एनपीए होने की स्थिति में पैक्स अध्यक्ष, प्रबंध कारिणी सदस्य तथा उनके परिवार को भी एनओसी नहीं दिया जाएगा। ऐसे में समिति सदस्य भी पद की दावेदारी से वंचित हो जाएंगे।

उर्वरक के ऋण पर भी यह नियम लागू

सहकारी बैंक के सूत्रों के मुताबिक इस चुनाव से ऐसे बकाएदार भी वंचित रहेंगे जो उर्वरक ऋण लिए, लेकिन ऋण चुकाना भूल गए हैं। ऐसे बकायेदारों की भी बकायदे लिस्ट बनाई जा रही है।

सहकारिता कार्यालय को भेजी सूची

दी सासाराम भभुआ सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक प्रभाकर कुमार ने कहा कि विभिन्न प्राथमिक कृषि साख एवं सहयोग समिति के सदस्यों, अध्यक्षों, प्रबंध कारिणी सदस्यों की सूची तैयार कर सहकारिता कार्यालय को भेजी गई है। 3 माह से अधिक के अनियमित कर्जदार को नामांकन के पूर्व ही कर्ज की राशि जमा करने बाद ही बैंक से एनओसी दी जाएगी। इसके बगैर नामांकन नही हो सकेगा। जिन सदस्यों पर सहकारी बैंक के ऋण बकाया हैं, जो पिछले 3 माह से अनियमित हैं। उन्हें सहकारिता के आम चुनाव से वंचित रखा जाएगा। शाखा से एनओसी नही दी जाएगी। बकाएदारों की एक प्रति निर्वाचन पदाधिकारी व सहकारिता कार्यालय में भी उपलब्ध रहेगा।

X
Bhabhua News - 5 defaulting packs president executive member may be out of election
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना