किसानों को मोबाइल संदेश से योजनाओं के प्रति जागरूक करेगा कृषि विभाग

Kaimur News - कृषि विभाग योजनाओं में पारदर्शिता के लिए मोबाइल संदेश तकनीक का सहारा लेगा। इससे न केवल गड़बड़ी रुकेगी, बल्कि...

Nov 11, 2019, 06:45 AM IST
कृषि विभाग योजनाओं में पारदर्शिता के लिए मोबाइल संदेश तकनीक का सहारा लेगा। इससे न केवल गड़बड़ी रुकेगी, बल्कि किसानों में जागरूकता भी आएगी। अगले रबी फसल में क्रियान्वित की जाने वाली मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना का क्रियान्वयन भी इसी व्यवस्था के तहत होगा। विभाग के आधिकारिक जानकारी के मुताबिक कृषि विभाग के पंचायतों में पदस्थापित कृषि समन्वयक इस नई पहल को अमली जामा पहनाने में लग गए हैं। जिन किसानों के विभाग में पंजीयन हो चुके हैं उन किसानों के मोबाइल नंबर पर संपर्क कर कृषि समन्वयक तीव्र बीज विस्तार योजना के तहत पंजीकरण भी कर लिया गया है। पंजीकृत हो चुके किसानों को ही इस खास योजना का लाभ मिल सकेगा चिन्हित किए गए किसानों के आंकड़े को विभाग बिहार राज्य बीज निगम को भेजेगा।

90 फीसदी अनुदान पर मिलेगा बीज

मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना के तहत 90 फीसद अनुदान पर विभिन्न तरह के बीच किसानों को उपलब्ध कराए जाते हैं। योजना का उद्देश्य यह है कि शंकर व बेहतर गुणवत्ता वाली प्रजाति के बीज का तेजी से राज्य में विस्तार हो सके।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना