प्रतिभा तराशने के लिए स्कूलाें में हाेगा कला उत्सव

Kaimur News - विद्यालय में विद्यार्थियों के कलात्मक प्रतिभा को मंच प्रदान करने के लिए कला उत्सव का आयोजन होगा। आगामी 28 सितंबर...

Bhaskar News Network

Sep 19, 2019, 08:41 AM IST
Bhabhua News - arts festival will be held in schools to cut talent
विद्यालय में विद्यार्थियों के कलात्मक प्रतिभा को मंच प्रदान करने के लिए कला उत्सव का आयोजन होगा। आगामी 28 सितंबर को विद्यालय स्तर पर कला उत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस बारे में समग्र शिक्षा अभियान के डीपीओ ने सभी राजकीयकृत, प्रोजेक्ट, उत्क्रमित माध्यमिक, उच्च माध्यमिक स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को विद्यालय स्तर पर कला उत्सव आयोजित करने के लिए निर्देशित किया है। कला उत्सव प्रतियोगिता का आयोजन चार विधाओं में किया जाएगा। जिसमें संगीत, वाद्य वादन, नृत्य और चित्रकला प्रतियोगिता होगी। कला उत्सव प्रतियोगिता में विशेष आवश्यकता वाले छात्र छात्राओं को प्राथमिकता देते हुए सम्मिलित करने का निर्देश दिया गया है। विद्यालय स्तर पर कला उत्सव के आयोजन पर छात्र कोष से अधिकतम दो हजार रूपए खर्च की जाएगी। इस राशि का उपयोग आयोजन एवं चयनित छात्रों को जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु किया जाएगा। विद्यालय स्तर पर चयनित छात्रों की सूची प्रतियोगिता के बाद 30 सितंबर तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को स्कूल स्तर पर चयनित किया जाएगा। समग्र शिक्षा अभियान की वार्षिक कार्य योजना एवं बजट 2019-20 में कला उत्सव को शामिल किया गया है।

राज्यस्तर पर मौका:विद्यालय स्तर पर 28 सितंबर तक कला उत्सव का आयोजन होगा। उसके बाद 10 से 18 अक्टूबर के बीच किसी भी दिन जिला स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्देश दिया गया है। प्रमंडल पर 21 से 25 अक्टूबर के बीच और राज्य स्तर पर 7 तथा 8 नवंबर को कला उत्सव का आयोजन होगा। जिला और प्रमंडल स्तर पर संपन्न कला उत्सव में चारों विधाओं में प्रथम स्थान पाने वाले चार छात्र-छात्राओं को राज्य कला उत्सव में शामिल होने का मौका मिलेगा।

वर्ग कक्ष में पढ़ती छात्राएं।

X
Bhabhua News - arts festival will be held in schools to cut talent
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना