दो घंटे की बारिश के बीच 15 लाेगाें पर वज्रपात, 4 की माैत, 11 झुलसे

Kaimur News - सिटी रिपोर्टर| भभुआ/चांद/चैनपुर कैमूर में घर से बाहर रहे 15 लोगों पर आकाशीय बिजली का कहर मंगलवार शाम को दो घंटे की...

Bhaskar News Network

Sep 19, 2019, 09:56 AM IST
Kaimur News - between two hours of rain 15 will bring lightning 4 outperform 11 scorched
सिटी रिपोर्टर| भभुआ/चांद/चैनपुर

कैमूर में घर से बाहर रहे 15 लोगों पर आकाशीय बिजली का कहर मंगलवार शाम को दो घंटे की मूसलधार बारिश के दौरान टूटा। हादसे में अलग-अलग थाना इलाकों के चार लोगों की घटनास्थल पर मौत हो गई जबकि 11 लोग गंभीर रूप से झुलस गए। घटना मंगलवार शाम करीब 4 बजे जिले के सोनहन, चैनपुर और चांद थाना क्षेत्र की है। मरने वालों में सोनहन थाना क्षेत्र के अमाढ़ी गांव निवासी रंगनाथ पांडेय के 42 वर्षीय पुत्र सच्चिदानंद पांडेय, पंचगावा गांव निवासी बसगीत राम के 25 वर्षीय पुत्र मुखिया राम और चैनपुर थाना क्षेत्र के चिताढ़ी गांव निवासी स्वर्गीय विश्वनाथ राम के पुत्र राजवंश राम तथा चांद थाना क्षेत्र के बहेरिया गांव निवासी शिवडीहल बिंद के 60 वर्षीय पुत्र पारसनाथ बिंद थे। जबकि घायलों में बहेरिया गांव निवासी स्वर्गीय जमुना बिंद के पुत्र गुड्डू बिंद बालचंद्र नरेश के पुत्र छांगुर बिंद, अशोक कुमार की प|ी लकड़हारी देवी, बब्बन बिंद के पुत्र सत्येंद्र कुमार चैनपुर थाना क्षेत्र के कल्यानीपुर गांव की चंद्रशेखर मौर्य की प|ी संजू देवी, मसोई गांव निवासी राम बचन यादव के पुत्र महेंद्र यादव भभुआ थाना क्षेत्र के परसिया गांव निवासी नथुनी दुबे के पुत्र भगवान दुबे और भगवान दुबे की प|ी सावित्री देवी शामिल हैं। लोगों को इलाज के लिए सदर अस्पताल भभुआ लाया गया।

मंगलवार शाम अचानक जिले में टूटा कहर, मृतकों के परिजनों के बीच कोहराम

सदर अस्पताल में इलाज के लिए लाए गए आकाशीय बिजली से झुलसे लोग।

बहेरिया में चेंबर पर झोपड़ी के नीचे छुपे 5 लोग आए चपेट में

बहेरिया निवासी पारसनाथ के बिंद के शव का पोस्टमार्टम कराने पहुंचे परिजन और साथ में रहे घायलों ने बताया कि अचानक तेज बारिश होने के कारण करीब दर्जन भर लोग गांव के पश्चिम चोरी मौजा में एक चेंबर पर लगे झोपड़ी में जाकर छिप गए थे। अचानक कडकडाहट के साथ बिजली गिरी। जिससे पारसनाथ बिंद की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। सतेंद्र कुमार, लकड़हारी देवी, गुड्डू कुमार सहित चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

खेत में खाद डालने के दौरान किसान की हुई मौत

परिजनों ने बताया कि मृतक सच्चिदानंद पांडेय गांव के पश्चिम अपने खेत में खाद डाल रहे थे। इसी दौरान बिजली गिरने के कारण वह डर कर भागने लगे। भागने के दौरान घर से 100 मीटर दूर अचानक बिजली गिरा। जिससे उनकी मौत हो गई। जब परिजन पहुंचे तो डॉक्टर ने इलाज के लिए मृत घोषित कर दिया। बताया गया है कि उनके तीन बेटे और दो बेटी थी। जिनमें एक बड़ी बेटी की शादी हो गई है।

प|ी के सामने ही पति की हुई मौत

सोनहन थाना क्षेत्र के पंचगावा गांव निवासी 25 वर्षीय मुखिया राम अपनी प|ी संतोषी देवी के साथ बजार करने के लिए भभुआ आ रहा था। सड़क पर खड़ा रहने के बाद जब वाहन नहीं मिला तो प|ी के साथ हुआ पैदल ही भभुआ के लिए चल पड़ा। इसी दौरान अचानक बिजली गरजी और ठनका गिरने से प|ी से 10 फीट आगे चल रहा पति मुख्य सड़क पर गिर पड़ा। इस दौरान प|ी ने दौड़कर उसे उठाया। लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।

भैंस को चराकर वापस लौटते वक्त गिरी बिजली

मृतक राजवंश राम के परिजनों ने बताया कि वह भैंस चराने के लिए सिवान में गए हुए थे। अचानक बिजली कड़कने लगी। जिसके बाद वह सभी भैंस को लेकर वापस घर लौट रहे थे। इसी दौरान रास्ते में अचानक बिजली गिरने से उनकी मौत हो गई। करीब 15 मिनट बाद जब परिजन खोजने पहुंचे तो देखा कि रास्ते में गिरे हुए थे। सदर अस्पताल लाए जाने पर डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

बेलांव में ठनका गिरने से तीन महिलाएं झुलसी

भभुआ| बुधवार को दोपहर करीब 2 बजे मूसलाधार बारिश के दौरान ठनका गिरने से बरामदे में बैठी महिलाएं झुलसकर जख्मी हो गई। घटना बेलाव थाना क्षेत्र के पुनाव गांव की है। जख्मी महिलाओं में पुनाव गांव निवासी द्वारिका पासवान की प|ी तारा देवी, सुनील राम की प|ी संतरा देवी और स्वर्गीय राम बचन राम राम की पुत्री लेखा कुमारी है। पता चला है कि गांव के एक बरामदे में बैठकर बारिश के दौरान बात कर रही थी। इसी दौरान ठनका गिरने से तीनों झुलस गई।

मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख मिलेंगे

उधर, सीओ ने बताया है कि मृतकों के आश्रितों को आपदा विभाग के तरफ से चार- चार लाख रुपए दिए जाएंगे। फिलहाल मृतक के परिजनों को कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत 3 हजार रुपये पंचायत के मुखिया द्वारा दिया गया।

X
Kaimur News - between two hours of rain 15 will bring lightning 4 outperform 11 scorched
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना