झमाझम बारिश से नगर पंचायत की खुली पोल कई प्रमुख संस्थानों के परिसर जलमग्न, परेशानी

Kaimur News - मोहनिया अनुमंडल के विभिन्न क्षेत्रों में मंगलवार की शाम में हुई झमाझम बारिश ने मोहनिया नगर पंचायत क्षेत्र में...

Bhaskar News Network

Sep 19, 2019, 10:25 AM IST
Mohania News - city panchayat open pole due to heavy rain
मोहनिया अनुमंडल के विभिन्न क्षेत्रों में मंगलवार की शाम में हुई झमाझम बारिश ने मोहनिया नगर पंचायत क्षेत्र में साफ सफाई की व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है। लगभग डेढ़ घंटे तक हुई झमाझम बारिश ने पूरे नगर पंचायत क्षेत्र को नाले में तब्दील कर दिया। नगर क्षेत्र की सड़कों का हाल बद से बदतर हो गया। स्टेशन रोड, भभुआ रोड, जीटी रोड के दोनों तरफ सर्विस सड़क समेत नगर क्षेत्र के कई इलाके झील में तब्दील हो गए। चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा था। जिला प्रशासन व अनुमंडल प्रशासन द्वारा द्वारा हाल ही में नप क्षेत्र को बरसात के मौसम में नाली व नालों की सफाई कराने का निर्देश दिया था। लेकिन कुछ जगहों पर साफ सफाई की खानापूर्ति भर की गई थी। मंगलवार की शाम हुई जोरदार बारिश ने नगर पंचायत की व्यवस्था का पोल ही खोलकर रख दी। नप क्षेत्र के वार्ड 7,8,11, में तालाब सा दृश्य दिख रहा था। झमाझम बारिश से नाली की साफ सफाई की भी पोल खुल गई है। इसके अलावा कई मोहल्लों में नाली का पानी गली एवं सड़कों पर बहता रहा। बारिश खत्म होने के घंटों बाद गली एवं सड़क का पानी नालियों में वापस लौटा। सड़कों एवं गलियों से पानी उतरने के बाद चारों तरफ कचरा पसर गया है। जिससे लोगों को आने जाने में भी भारी असुविधा का सामना करना पड़ा रहा है। नगर वासियों का कहना था कि मौसम में पहली बार हुई इतनी तेज झमाझम बारिश में ही नगर की सूरत ही बिगड़ गई। अगर और बारिश हुई तो नालियों का पानी सड़क और गलियों के बजाय लोगों के घरों में पहुंचने लगेगा।

छात्राओं ने इस समस्या से निजात दिलाने के लिए डीएम से लगाई गुहार, पढ़ाई-लिखाई ठप

डीएसपी आवास रास्ते में हुए जलजमाव से होकर गुजरते लोग।

समस्या के समाधान के लिए कई बार गुहार लगा चुका हूं

प्रोजेक्ट शांति गर्ल्स हाई स्कूल के प्रधानाध्यापक गोपाल सिंह ने कहा कि प्रत्येक वर्ष बारिश के मौसम में स्कूल परिसर में जलजमाव हो जाता है। जिससे छात्राओं व शिक्षकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। समस्या के निदान के लिए कई बार प्रशासन व नगर पंचायत को लिखित आवेदन देकर गुहार लगाई गई, मगर समस्या यथावत बनी हुई है।

प्रखंड परिसर और अनुमंडलीय अस्पताल भी हुआ जलमग्न

मंगलवार की हुई झमाझम बारिश से प्रखंड परिसर, डीएसपी आवास, अनुमंडलीय अस्पताल एवं गर्ल हाई स्कूल परिसर पूरी तरह से झील में तब्दील हो गया। यहां आने जाने वाले लोगों को काफी फजीहत का सामना करना पड़ा।

बारिश के बाद प्रखंड परिसर में जलजमाव।

अनुमंडलीय गर्ल्स हाई स्कूल के कमरोंं में घुसा बारिश का पानी

अनुमंडल मुख्यालय की एकमात्र गर्ल्स हाई स्कूल प्रोजेक्ट शांति बालिका हाई स्कूल के कमरे में बारिश का पानी घुस गया। मंगलवार की शाम लगभग डेढ़ घंटे तक हुई झमाझम बारिश और उसके बाद पूरे रात हुई बूंदाबांदी से गर्ल्स हाई स्कूल का परिसर झील में बदल गया। बाद में बारिश का पानी स्कूल के कमरों में घुसने लगा। देखते ही देखते स्कूल के सभी कमरों में घुटना भर पानी भर गया। बुधवार की सुबह करीब 9:30 बजे स्कूल पहुंची छात्राएं पानी में चलकर किसी तरह विद्यालय पहुंची। पानी के बीच उन्होंने पढ़ाई की। नौवीं कक्षा की छात्रा तृप्ति कुमारी, खुशी कुमारी, अंजली कुमारी, शिवांगी कुमारी व दसवीं कक्षा की छात्रा जूही कुमारी, नुही कुमारी, आफरीन आदि छात्राओं ने डीएम से गुहार लगाते हुए कहा कि डीएम अंकल आप ही इस समस्या से हमें निजात दिला सकते हैं। समाचार संकलन को पहुंची दैनिक भास्कर टीम से उन्होंने गुहार लगाते हुए कहा कि आप हमारा मैसेज डीएम अंकल तक जरूर पहुंचा देंगे। प्रत्येक साल इस समस्या से हमें जूझना पड़ता है। प्रशासन व नगर पंचायत द्वारा अब तक इस समस्या से निजात देने के लिए कोई ठोस पहल नहीं की गई है। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की बात यहां छलावा साबित हो रहा है।

जल निकासी को लेकर नगर पंचायत गंभीर


Mohania News - city panchayat open pole due to heavy rain
X
Mohania News - city panchayat open pole due to heavy rain
Mohania News - city panchayat open pole due to heavy rain
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना