• Hindi News
  • Bihar
  • Kaimur
  • Kaimur News documentary arrangements will be made for human chain security has been made everywhere

मानव शृंखला की बनेगी डाक्यूमेंट्री हर जगह सुरक्षा का किया गया पुख्ता इंतजाम

Kaimur News - कैमूर में मानव श्रृंखला की डाक्यूमेंटरी बनाई जाएगी। इस दौरान हर जगह सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे। जल जीवन...

Jan 19, 2020, 07:36 AM IST
Kaimur News - documentary arrangements will be made for human chain security has been made everywhere

कैमूर में मानव श्रृंखला की डाक्यूमेंटरी बनाई जाएगी। इस दौरान हर जगह सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे। जल जीवन हरियाली के लिए कैमूर में आज 303 किमी में जिले के आठ लाख लोग ह्यूमन चेन बनाकर जागरूकता का संदेश देंगे। जिला प्रशासन ने मानव श्रृंखला के निर्माण को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली है। पेयजल शौचालय के अलावे ट्रैफिक और स्कूली छात्रों के सुरक्षा का का विशेष ध्यान रखा गया है। जिला प्रशासन और पुलिस महकमा लगातार मानव श्रृंखला के रूट चार्ट पर मॉनिटरिंग करते हुए व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त कर रहा है। डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने कहा कि आम लोगों की सहभागिता से कैमूर में मानव श्रृंखला का निर्माण जल जीवन हरियाली, दहेज प्रथा, नशा उन्मूलन और बाल विवाह के लिए जागरूकता हेतु ऐतिहासिक मानव श्रृंखला का निर्माण किया जाएगा। हालांकि मौसम के मिजाज और मुख्य रूप से एनएच दो पर वाहनों के जाम की वजह से जीटी रोड पर मानव श्रृंखला के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन एड़ी चोटी का जोर लगा रहा है। मानव श्रृंखला के निर्माण के लिए जमकर प्रचार प्रसार किया गया है। सकैमूर में मेन रूट चार्ट राजा बाजार से खरीगावा होते हुए भभुआ पटेल चौक से एकता चौक के रास्ते मोहनिया के ओवर ब्रिज होते हुए रामगढ़ नुआंव के पंजराव पल तक बक्सर सीमा तक और यूपी बार्डर के कर्मनाशा पुल से होते हुए मोहनिया से कुदरा खुरमाबाद रोहतास के सीमा एनएच दो पर तक मानव श्रृंखला का निर्माण जिले में किया जाएगा। मोहनिया से एनएच 30 पुल के ऊपर होते हुए मानव श्रृंखला का निर्माण किया जाएगा। सभी प्रखंडो में मानव सभी वार्डों में भी मानवता का निर्माण किया जाएगा। वर्ग चार से ऊपर के बच्चे मेन रोड पर बनने वाली मानव श्रृंखला में भाग लेंगे।

10:30 के बाद वाहनों का परिचालन होगा प्रभावित: ऐतिहासिक मानव श्रृंखला के निर्माण के लिए जिला प्रशासन ने फुलप्रूफ तैयारी की है। ट्रैफिक व्यवस्था पर विशेष नजर मानव श्रृंखला के दौरान रखी जाएगी।10:30 के बाद मेन रूट चार्ट पर वाहनों के परिचालन प्रभावित रहेगा।11:30 से 12:00 बजे तक बनने वाली मानव श्रृंखला के दौरान बड़े वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। स्वास्थ्य महकमा को अलर्ट रहने की हिदायत दी गई है।

आज 303 किमी में बनेगी मानव शृंखला, प्रचार-प्रसार के लिए खर्च हुए 31 लाख

जिले के सभी सम्मानित नागरिकों से डीएम की अपील

जल जीवन हरियाली, नशा मुक्ति,शराब बंदी के पक्ष में और दहेज प्रथा बाल विवाह जैसी कुप्रथा की समाप्ति के लिए सभी सम्मानित नागरिक अपने परिजनों दोस्तों पड़ोसियों के साथ एकजुट होकर निकट के मानव श्रृंखला आयोजन में सहभागी बने।लोगों के सहयोग से कैमूर में ऐतिहासिक मानव श्रृंखला का निर्माण किया जाएगा। जिला प्रशासन इसके लिए कटिबद्ध और दृढ़ संकल्पित है।

डॉ नवल किशोर चौधरी, डीएम कैमूर

मानव शृंखला की तैयारियों पर खर्च हुए 31 लाख रुपए

मानव श्रृंखला की तैयारियों के लिए करीब 31 लाख रुपए खर्च किए गए हैं। इसमें जिला स्तरीय बैठकों पर हुए खर्च,कला जत्था के कलाकारों राज्य एवं जिला स्तरीय प्रशिक्षण, नारा लेखन,वॉल पेंटिंग, अपील पोस्टर बैनर जिंगल माइक्रो प्लानिंग आदि पर रुपए खर्च किए गए हैं। जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के माध्यम से अलग से भी जिले के 30 जगहों पर होर्डिंग्स लगाए गए हैं। ऐतिहासिक मानव श्रृंखला के निर्माण के लिए व्यापक तैयारियां की जा चुकी है। जिस का नजारा आज कैमूर में दिखेगा।मानव श्रृंखला के दौरान स्वास्थ्य महकमा को अलर्ट रहने की हिदायत दी गई है।

कुदरा में 20 किलोमीटर में शृंखला

जल जीवन हरियाली, नशा मुक्ति,बाल विवाह समाप्ति दहेज उन्मूलन विषय पर मानव श्रृंखला को लेकर कैमूर में रूट चार्ट का निर्धारण किया जा चुका है।भभुआ 57, किमी की मानव श्रृंखला बनेगी। कुदरा में 20 किलोमीटर,मोहनिया कुदरा, रामगढ़ सीमा में 25 किलोमीटर, भभुआ रामपुर में 25 किलोमीटर, रामपुर भगवानपुर में 18 किलोमीटर,भगवानपुर भभुआ में 13 किलोमीटर,चैनपुर, चांद में 11 किलोमीटर, भभुआ मोहनिया में 43 किमी, भभुआ मोहनिया में 10 किलोमीटर,अधौरा में 19 किलोमीटर दुर्गावती में 11 किलोमीटर,दुर्गावती,चांद चैनपुर में 18 किलोमीटर, रामगढ़,दुर्गावती में 19 किलोमीटर और रामगढ़ में 8 किलोमीटर सभी प्रखंडो के विभिन्न मुख्य और लिंक सड़कों पर मानव श्रृंखला बनाई जाएगी। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

मानव शृंखला का होगा डॉक्यूमेंटेशन

जल जीवन हरियाली मिशन शराबबंदी दहेज प्रथा बाल विवाह एवं नशा मुक्ति के लिए बनने वाली मानव श्रृंखला का डॉक्यूमेंटेशन भी किया जाएगा।इसके मुताबिक श्रृंखला के सभी मार्गों की पूरी तरह वीडियोग्राफी होगी। जिले में पर्याप्त संख्या में इसके लिए वीडियोग्राफर लगाए गए हैं।इसकी वीडियो 30 जनवरी तक सूचना एवं जनसंपर्क निदेशक को उपलब्ध कराई जाएगी। श्रृंखला के मुख्य मार्ग उप मार्ग एवं कुल लंबाई श्रृंखला में भाग लेने वाले व्यक्तियों, विद्यालय परिसर में भाग लेने वाले पहली से चौथी कक्षा के बच्चों,वार्ड स्तर पर भाग लेने वाले तथा मुख्य एवं उप मार्ग पर श्रृंखला में भाग लेने वालों की संख्या सहित साक्षरता कर्मी विकास मित्र जीविका दीदी द्वारा लिखे गए नारों की संख्या प्रिंटर के माध्यम से किए गए दीवार लेखन कोई उल्लेखनीय घटना और जिले द्वारा की गई नवाचारी गतिविधि पर केंद्रित रिपोर्ट बनाई जाएगी।

चांद में बनाया गया स्वागत स्लोगन।

मानव शृंखला के लिए तैयारी करती छात्राएं।

X
Kaimur News - documentary arrangements will be made for human chain security has been made everywhere

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना