कुपोषण स्वस्थ समाज के लिए कोढ़ जन जागरूकता से मिलेगा छुटकारा

Kaimur News - स्वस्थ समाज के लिए कुपोषण कोढ़ है। इससे जन जागरूकता से ही छुटकारा मिलेगा। सरकार का मिशन मोड में प्रयास जारी है।...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:51 AM IST
Bhabhua News - malnutrition will get rid of leprosy public awareness for a healthy society
स्वस्थ समाज के लिए कुपोषण कोढ़ है। इससे जन जागरूकता से ही छुटकारा मिलेगा। सरकार का मिशन मोड में प्रयास जारी है। लक्ष्य निर्धारित कर अभियन चलाए जा रहे हैं। ताकि कुपोषण को मिटाया जा सके। यह प्रखंड स्तरीय आयोजित पोषण मेले में अफसरों ने कहा। पोषण मेला की शुरूआत बहुदेशीय भवन में डीआरडीए निदेशक अजय कुमारी व अन्य अफसरों ने दीप प्रज्वलित का किया। उन्होंने मौजूद लोगों को कुपोषण के विरूद्ध कई संदेश दिए। बाल विकास की डीपीओ रश्मि कुमार, सीडीपीओ शशिकला कुमारी व अन्य ने मौजूद गर्भवती महिला की गोद भराई की रश्म भी पूरी कराई। कार्यक्रम में लगे विभिन्न विभागों के स्टालों के जरिए आशा कार्यकर्ताएं व सेविकाओं को पोषण के संबंध में विशेष जानकारी भी दी गई। महिलाओं व किशोरियों में कुपोषण के लिए एपयुक्त पोषाहार के बारे में भी बताया गया। लोगों को हरी साग-सब्जियों से मिलने वाले पोषक तत्वों केबारे में भी बताया गया। बच्चों के उचित पोषण के लिए आरंभ के 6 महिने तक केवल स्तनपान व इसके बाद उपरी पोषाहार देने की बात कही गई। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने समय से सभी टीेके लगाने की बात कही। मौके पर डीसीओ रामाश्रय राम ने भी लोगों को संबोधित किया।

उचित पोषण 6 विभागों के समन्वय से चल रही: जिला कार्यक्रम पदाधिकारी रश्मि कुमारी ने कहा कि जिला कुपोषण पर लगाम लगाने हेतु प्रतिबद्ध है। उचित पोषण 6 विभागों के समन्वय से सिलसिलेवार कई गतिविधिया चलाई जा रही हैं। मेले में शिक्षा विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण , आईसीडीएस, कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं जीविका द्वारा पोषण पर सन्देश देने के लिए अलग-अलग स्टाल लगाए गये। कार्यक्रम के तहत महिला, शिशु एवं किशोरियों को सुपोषित करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न कार्यक्रम की भी जानकारी दी गई। डीपीओ ने बताया कि जिले में 30 सितंबर तक पोषण माह मनाया जा रहा है।

एनीमिया की रोकथाम के बारे में बताया :जीवन के प्रधान हजार दिन कार्यक्रम के तहत गर्भावस्था से लेकर 2 साल तक बच्चों के संपूर्ण शारीरिक मानसिक विकास हेतु गर्भावस्था के बाद शीघ्र निबंधन, एएनसी जांच, संस्थागत प्रसव, 6 माह तक केवल स्तनपान, 6 माह के बाद ऊपरी आहार, स्वच्छता, डायरिया प्रबंधन, एनीमिया की रोकथाम के बारे में उपस्थित लोगों को बताया गया।

X
Bhabhua News - malnutrition will get rid of leprosy public awareness for a healthy society
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना