औषधि पोर्टल से होगी संस्थानों में दवाओं की मॉनिटरिंग

Kaimur News - स्वास्थ्य महकमा, संस्थानों में मरीजों को दी जाने वाली दवाओं की मॉनिटरी अब मोबाइल ऐप के जरिए करेगा। मोबाइल...

Sep 14, 2019, 06:51 AM IST
Bhabhua News - medicines portal will monitor medicines in institutions
स्वास्थ्य महकमा, संस्थानों में मरीजों को दी जाने वाली दवाओं की मॉनिटरी अब मोबाइल ऐप के जरिए करेगा। मोबाइल एप्लीकेशन दवाओं की उपलब्धता सहित अन्य सभी तरह की जानकारियां उपलब्ध कराएगा। इसके लिए खास तौर पर विभाग की ओर से औषधि पोर्टल विकसित कर ली गई है। शीघ्र ही इसे उपयोग में लाना आरंभ कर दिया जाएगा। विभाग के आधिकारिक जानकारी के मुताबिक इस पोर्टल के जरिए जिले के स्वास्थ्य संस्थानों में कौन सी दवाओं की कमी है, तथा वहां दवा की खपत का क्या अनुपात है। कौन सी दवा कब एक्सपायर होगी। यह सब भी विकसित की गई पोर्टल में दर्शाया जाएगा। बता दें कि जिला अस्पताल सहित विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में अक्सर एक्सपायरी दवाओं की मामले सामने आते रहते हैं। इससे कई तरह के सवाल उठते हैं। विकसित की गई एम-औषधि पोर्टल से दवाओं की पूरी जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। पोर्टल व मोबाइल एप्लिकेशन दवाओं की उपलब्धि भी बताएगा। इससे नियर एक्सपायरी दवाओ की पहचान आसानी से होगी।

अपडेट रहेंगे स्वास्थ्य संस्थानों के ड्रग स्टोर

विभाग की ओर से बताया गया है कि एप्प विकसित किए जाने के बाद इसे स्वास्थ्य संस्थानों के दवा वितरण काउंटर, दवा स्टोर सहित सेंट्रल ड्रग स्टोर में भी पूरी डाटा एंट्री की जाएगी। ताकि कोई भी कहीं से यह जान सके कि कौन सी दवा विभाग में मौजूद है। किन दवाओं की कमी है।

दवा खरीद की में भी आएगी पारदर्शिता

जानकारों का कहना है कि पूर्व में यह शिकायतें आम रही है कि विभाग की ओर से नियर एक्सपायरी दवाओं की खरीद की गई। इस समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। क्योंकि एप्लीकेशन दवाओं के सामने यह जिक्र किया होगा कि कब दवा की एक्सपायरी है। कौन सी दवा की कब खरीद की गई है। इस संदर्भ में सिविल सर्जन डॉ अरुण तिवारी ने कहा कि विभाग की ओर से एम औषधि पोर्टल तैयार कर ली गई है। शीघ्र ही इसे उपयोग में लाया जाना शुरू कर दिया जाएगा।

X
Bhabhua News - medicines portal will monitor medicines in institutions
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना