सस्ता हेलमेट पहनने पर भी देना होगा एक हजार रुपए जुर्माना

Kaimur News - यदि आपके पास सस्ता हेलमेट है तो आज ही बदल दीजिए। क्योंकि, बगैर आईएसआई हॉलमार्क लगा हेलमेट लगाने पर पुलिस उतना ही...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:38 AM IST
Durgawati News - one thousand rupees fine will have to be given for wearing a cheap helmet
यदि आपके पास सस्ता हेलमेट है तो आज ही बदल दीजिए। क्योंकि, बगैर आईएसआई हॉलमार्क लगा हेलमेट लगाने पर पुलिस उतना ही जुर्माना वसूलेगी, जितना कि बिना हेलमेट लगाने पर वसूलती है। विदित हो कि एक सितंबर से संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद यातायात के नियम तोड़ने वालों से भारी भरकम जुर्माना वसूला जा रहा है। दूसरी तरफ सड़कों के किनारे हेलमेट की बिक्री भी बढ़ी है। टोपीनुमा हेलमेट करीब 100 से 200 रुपये के बीच मिल रहे हैं। ज्यादातर लोग इसी को तरजीह दे रहे हैं। जबकि ट्रैफिक पुलिस की मानें तो टोपीनुमा हेलमेट वाहन सवारों की पूरी सुरक्षा नहीं करता। इस पर आईएसआई का मार्क भी नहीं लगा होता है। कई हेलमेट के पीछे नकली हॉलमार्क तक लगा हुआ है। पुलिस ऐसे हेलमेट पहनने वालों से भी एक हजार रुपए वसूल रही है। साथ ही उनको भविष्य में मजबूत हेलमेट रखने की हिदायत भी दे रही है। वैसे ज्यादातर लोग दो तरह का हेलमेट रखते हैं। एक जिसकी गुणवत्ता काफी बेहतर होती है और दूसरा हेलमेट टोपीनुमा या सामान्य। जिसका इस्तेमाल दोपहिया वाहन पर पीछे बैठने वाला करता है। जबकि दोनों ही वाहन सवार को बेहतर और मजबूत हेलमेट पहनना है। आईएसआई हॉलमार्क वाले मजबूत हेलमेट की कीमत 650 रुपये से शुरू होती है।

महिलाएं भी पहनें मजबूत हेलमेट

स्कूटी या बाइक सवार महिलाएं अक्सर कमजोर और छोटे हेलमेट पहने दिखाई देती हैं। पुलिस का मानना है कि इस तरह के हेलमेट से उनका पूरा सिर कवर नहीं हो पाता है। दरअसल हेलमेट पहनने के पीछे उद्देश्य सड़क दुर्घटना होने पर सिर का बचाव करने से है। महिला हो या पुरुष, सबको मजबूत हेलमेट लगाना चाहिए। कई बार सड़क दुर्घटना में सिर में ब्लड क्लॉट तक आ जाता है। जिसकी वजह से ब्रेन हेमरेज होने का खतरा रहता है।

X
Durgawati News - one thousand rupees fine will have to be given for wearing a cheap helmet
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना