ड्रेस कोड का पालन नहीं करने वाले चालक व परिचारी पर जुर्माना

Kaimur News - सरकारी विभागों में कार्यरत सरकारी वाहन चालकों और कार्यालय परिचारी द्वारा ड्रेस कोड का अनुपालन नहीं करने पर उनसे...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:51 AM IST
Bhabhua News - penalty on driver and attendant not following dress code
सरकारी विभागों में कार्यरत सरकारी वाहन चालकों और कार्यालय परिचारी द्वारा ड्रेस कोड का अनुपालन नहीं करने पर उनसे वर्दी भत्ता की वसूली की जाएगी। इनके मनमाने ड्रेस में ड्यूटी बजाने पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया गया है। कर्मियों के लिए ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन ड्रेस कोड का निर्धारण किया जा चुका है। महिला एवं पुरुष कर्मियों के लिए अलग-अलग ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। ड्रेस कोड का अनुपालन नहीं करने वाले सरकारी वाहन चालक और कार्यालय परिचारी से ना केवल दी गई वर्दी भत्ता की वसूली की जाएगी बल्कि उनके विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई भी की जाएगी। इस मामले में वित्त विभाग के व्यय सचिव ने जिलाधिकारी को पत्र जारी करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। सरकारी वर्दी आपूर्ति किए जाने की व्यवस्था पहले ही समाप्त की जा चुकी है। इसके बदले वर्दी भत्ता के रूप में धुलाई भत्ता सहित प्रति वर्ष सरकारी चालकों और कार्यालय परिचारी को भुगतान किया जाता है। इस व्यवस्था के तहत वर्दी की एकरूपता बनाए रखने के उद्देश्य से चालक एवं परिचारी संवर्ग के महिला एवं पुरुषों के लिए मौसम के अनुसार वर्दी पोशाक वह इसका रंग भी निर्धारित कर दिया गया है।

वित्त विभाग के व सचिव ने ड्रेस कोड का अनुपालन कराने का दिया निर्देश

सरकारी पुरुष चालकांे के लिए निर्धारित ड्रेस कोड

सरकारी वाहन चालकों के लिए ग्रीष्मकालीन में टेरी कॉटन का सफेद शर्ट कमीज, टेरी कॉटन का स्लेटी अर्थात ग्रे रंग का पेंट, चमड़ा का काला जूता और ग्रे रंग का मोजा निर्धारित किया गया है। जबकि शीतकालीन में नीला रंग का ऊनी कोट या स्वेटर, नीला रंग का उम्मीद पेंट, चमड़े का काले रंग का जूता एवं नीला रंग का ऊनी मोजा निर्धारित किया गया है।

कैमूर में सिर्फ पांच सरकारी ड्राइवर कार्यरत

कैमूर में वर्तमान समय में सिर्फ पांच सरकारी ड्राइवर कार्यरत हैं। जबकि जिले में सरकारी ड्राइवर के 27 पद स्वीकृत हैं। कार्यालय परिचारी के पद पर 73 लोग कार्यरत हैं। जिसमें महिला और पुरुष शामिल हैं। कार्यालय परिचारी के 87 पद रिक्त हैं।सरकारी वाहन चालकों और कार्यालय परिचारी को अब ड्रेस कोड का अनुपालन करना अनिवार्य किया गया है।

महिलाओं के लिए निर्धारित ड्रेस कोड

कार्यालय में कार्यरत महिला परिचारी के लिए ग्रीष्मकालीन में लाल रंग के बॉर्डर वाली टेरिकोटन सफेद साड़ी, लाल रंग का टेली कॉटन या सूती ब्लाउज, काला या लाल रंग का चमड़े का चप्पल ड्रेस कोड निर्धारित है। जबकि शीतकालीन में नीला रंग का ऊनी कोट या स्वेटर, नीला रंग का ऊनी मोजा,नीला रंग का कैनवास जूता या चमड़ा का चप्पल पहनना होगा।

X
Bhabhua News - penalty on driver and attendant not following dress code
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना