मोहनिया में खुलेआम हो रही तंबाकू और सिगरेट की बिक्री

Kaimur News - मोहनिया शहर में सरकारी कार्यालयों या सार्वजनिक जगहों पर धड़ल्ले से तंबाकू व सिगरेट की बिक्री की जा रही है। इस तरह...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:05 AM IST
Mohania News - sales of open air tobacco and cigarettes in mohania
मोहनिया शहर में सरकारी कार्यालयों या सार्वजनिक जगहों पर धड़ल्ले से तंबाकू व सिगरेट की बिक्री की जा रही है। इस तरह की कई दुकानें मोहनिया प्रखंड मुख्यालय, सरकारी विद्यालयों के समीप भी खुली हुई हैं। जहां तंबाकू व सिगरेट की खुलेआम बिक्री की जा रही है। सरकार के निर्देश के बावजूद स्थानीय प्रशासन बेपरवाह बना हुआ है।

सरकारी कार्यालय व स्कूलों के समीप धूम्रपान पर रोक लगाने के लिए बनाए गए कोटपा कानून की शहर में जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। शहर में कोटपा अधिनियम मात्र फाइलों तक ही सीमित होकर रह गया है। सरकारी दफ्तर या अन्य सार्वजनिक स्थलों पर लोग खुलेआम धूम्रपान करते प्राय: नजर आ जाते हैं। अनुमंडल के जिन अधिकारियों को इसे रोकने की जिम्मेदारी दी गई है उन्हीं के कार्यालय के पास लोग जमकर धूम्रपान करते रहते हैं। कई लोग तो सरकारी दफ्तरों के अंदर और बाहर कभी भी सिगरेट का कश लगाते देखे जा सकते हैं।

मोहनिया में हाई स्कूल गेट के पास लगी तंबाकू गुटका की दुकान ।

होटल-रेस्टोरेंट, शैक्षणिक संस्थान इत्यादि जगहों पर प्रतिबंधित है धूम्रपान : कोटपा अधिनियम की धारा 4 के अंतर्गत सार्वजनिक स्थलों जैसे होटल, रेस्टोरेंट, शैक्षणिक संस्थान, समस्त निजी एवं सरकारी कार्यालयों के धूम्रपान करना प्रतिबंधित है। इस अधिनियम के तहत सभी सार्वजनिक स्थलों के प्रभारियों की ओर से धूम्रपान निषेध क्षेत्र वाला बोर्ड लगाना जाना अनिवार्य है। धारा 6 के तहत शैक्षणिक संस्थानों के 100 मीटर की परिधि में तंबाकू उत्पाद बेचना अपराध है। यदि कोई व्यक्ति सर्वजनिक स्थलों पर बीड़ी सिगरेट व गुटखा खाते वह बेचते पकड़ा जाता है तो उससे 200 रुपए जुर्माना वसूलने का प्रावधान है।

अभियान चलाकर जल्द की जाएगी कार्रवाई : एसडीएम


X
Mohania News - sales of open air tobacco and cigarettes in mohania
COMMENT