छात्रों को बी-टेक में एडमिशन के लिए किया जाएगा प्रोत्साहित

Kaimur News - सेकेंडरी और प्लस टू स्कूल के छात्रों को बीटेक पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:41 AM IST
Bhabhua News - students will be encouraged for admission in btech
सेकेंडरी और प्लस टू स्कूल के छात्रों को बीटेक पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के निदेशक संजीव कुमार ने जिला पदाधिकारी को पत्र जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि सत्र 2019 -20 से ही राज्य के कुल 38 जिलों में स्थापित सभी सरकारी अभियंत्रण महाविद्यालयों में संचालित बीटेक पाठ्यक्रम में एडमिशन राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा संचालित जी मेन परीक्षा में सम्मिलित छात्र छात्राओं के मेरिट के आधार पर लिए जाने का निर्णय सरकार ने किया है। सभी सरकारी अभियंत्रण महाविद्यालयों में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रम में नामांकन अब अलग से कोई परीक्षा बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद द्वारा संचालित नहीं की जाएगी।अभियंत्रण महाविद्यालयों में नामांकन हेतु एआईसीटीई की परीक्षा टेन प्लस टू में भौतिकी एवं गणित विषय अनिवार्य रूप से तथा रसायन, बायोटेक्नोलॉजी, बायोलॉजी,तकनीकी वोकेशनल विषय के साथ कम से कम 45% के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।आरक्षित श्रेणी के लिए 40% अंक रखा गया है। तकनीकी पाठ्यक्रम में एडमिशन की जानकारी देने के लिए स्कूलों में विशेष अभियान चलाया जाएगा।

प्रार्थना सत्र में शामिल छात्र

तकनीकी शिक्षा से वंचित

निदेशक ने कहा है कि ग्रामीण परिवेश के छात्रों को इस संबंध में जानकारी देना आवश्यक है। तकनीकी पाठ्यक्रमों में नामांकन हेतु राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा संचालित जी मेन परीक्षा में यदि वे सम्मिलित नहीं होते हैं तो तकनीकी शिक्षा से वंचित रह जाएंगे।सेकेंडरी और प्लस टू स्कूलों में अध्ययनरत छात्रों को इसकी जानकारी देने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं अन्य प्रशासनिक पदाधिकारियों को निर्देशित करने की बात कही है गई है।अफसर प्राचार्यो के साथ बैठक कर इसका प्रचार-प्रसार स्कूलों में करेंगे।

X
Bhabhua News - students will be encouraged for admission in btech
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना