35 वार्डों में स्टैंड पोस्ट से घरों में नल-जल की आपूर्ति

Kaimur News - सदर प्रखंड भभुआ के पांच पंचायतों के 35 वार्डों में पक्का स्टैंड पोस्ट के जरिए पायलट के तौर पर घरों में नल-जल की...

Sep 14, 2019, 06:51 AM IST
Bhabhua News - supply of tap water to houses from stand post in 35 wards
सदर प्रखंड भभुआ के पांच पंचायतों के 35 वार्डों में पक्का स्टैंड पोस्ट के जरिए पायलट के तौर पर घरों में नल-जल की आपूर्ति होगी। इसके पहले नल जल योजना के तहत आपूर्ति पाइप के जरिए घरों में नल जल की आपूर्ति की जा रही थी। यह पायलट के तौर पर 35 वार्डों में शुरू की जानी है। इन वार्डो में नल जल योजना लगाने की दायित्व पहले लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को था। अब इन वार्डों में योजना क्रियान्वयन का दायित्व प्रखंड को मिला है।

ये वार्ड नल-जल के मामले में मॉडल होंगे। कार्यालय के आधिकारिक जानकारों का कहना है कि कुछ वार्डों में नल जल योजना के निर्माण कार्य को आरंभ कर दिया गया है। पूरी तरह से योजना क्रियान्वयन में पारदर्शिता होगी। साथ ही नल जल की ये परियोजनाएं प्रखंड के लिए आदर्श होंग।

शिकायत के बाद प्रशासन का संज्ञान

उल्लेखनीय है कि जिन वार्डों में नल जल की योजना पूरी की जा चुकी है, वहां से कई तरह की शिकायतें प्रखंड के अलावे जिला प्रशासन और शासन को मिलती रही हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए प्रशासन ने पायलट के तौर पर परियोजनाओं को पूर्ण करने की योजना तैयार किया है। सदर प्रखंड के बीडीओ शशिकांत शर्मा ने बताया कि योजनाओं के क्रियान्वयन में गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। हालांकि योजना क्रियान्वयन वार्ड प्रबंधन एवं क्रियान्वयन समिति के द्वारा ही कराई जा रही है। लेकिन मॉनिटरिंग व कार्य क्षेत्र में वितरण के चलते पूर्ण मानक के अनुरूप कार्य किए जाने हैं। बताया गया है कि इन वार्डों के सभी घरों में नल जल योजना की आउटलेट को स्टैंड पोस्ट के जरिए जोड़ा जाएगा। कुछ जगहों पर इस विधि से आपूर्ति भी की जा रही है। इससे नल के पाइप फटने या फिर क्षतिग्रस्त होने की कोई संभावना नहीं रहेगी।

पहले पाइप से ही सीधे नल से आपूर्ति

इसके पहले क्रियान्वयन समिति के द्वारा घरों में फाइबर की पाइप से आपूर्ति की जाती रही है। जो कुछ ही दिनों बाद फटकर नष्ट हो जा रहे हैं। इससे पेयजल की बर्बादी भी हो रही है। इससे पेय जल का दुरुपयोग रूकेगा।

ये हैं ग्राम पंचायतें और वार्ड

मोकरी - 1,
2, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11

मनिहारी- 1, 8, 9, 10, 12, 14

डुमरैठ- 1, 3 ,9, 10

मींव 1, 3, 4, 6, 7, 8, 10, 12, 14

रूइयां - 1, 3, 4, 6, 7, 8, 9

X
Bhabhua News - supply of tap water to houses from stand post in 35 wards
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना