युवाअों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहन की जरूरत

Kaimur News - आज बिहार में जिस मॉडल पर विकास का काम हो रहा है, उसे स्थायी रूप से आगे ले जाने की जरूरत है। शिक्षा में ही बिहार को...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:15 AM IST
Durgawati News - young people need encouragement for education
आज बिहार में जिस मॉडल पर विकास का काम हो रहा है, उसे स्थायी रूप से आगे ले जाने की जरूरत है। शिक्षा में ही बिहार को विकसित राज्य बनाने की शक्ति निहित है। अतीत को भूलकर हमें आगे बढ़ने की जरूरत है। इसके लिए नई पीढ़ी को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत है। उक्त बातें आरबीएस पब्लिक स्कूल में पर्यावरण पर आयोजित एक गोष्ठी को संबोधित करते हुए विद्यालय के डायरेक्टर कुमार गौरव ने कही। उन्होंने कहा कि शिक्षा से व्यक्तित्व का विकास होता है। छात्र जीवन विकास का सर्वश्रेष्ठ समय होता है। समय का सदुपयोग ही आगे बढ़ने का रास्ता खोलता है। इसलिए, शिक्षा के साथ भावात्मक विकास होना बहुत जरूरी है। आज इस विद्यालय ने सीबीएससीई बोर्ड से 10वीं की मान्यता प्राप्त किया है, जो गौरव की बात है।

आयोजित गोष्ठी में जुटे शिक्षक।

मनुष्य को सच्चा इंसान बनाना है शिक्षा का अंतिम लक्ष्य: उन्होंने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य केवल मनुष्य को सच्चा इंसान बनाना ही नहीं, बल्कि विकास के पथ पर ले जाना भी है। शिक्षा का अंतिम लक्ष्य भी यही है। सूचना प्रावैद्यिकी के युग में पूरी दुनिया एक ग्लोबल विलेज बन गई है। इन बदली हुईं परिस्थितियों ने मानव समाज के सामने अनेक चुनौतियां खड़ी की दी हैं। हमारा समाज भी इन चुनौतियों से अछूता नहीं है। भूमंडलीकरण के मौजूदा परिदृश्य में हमारे सामाजिक जीवन समेत हर क्षेत्र में मूल्यों और मान्यताओं में अभूतपूर्व परिवर्तन हो रहा है। परंपरागत मूल्यों और मान्यताओं में परिवर्तन का प्रभाव शिक्षा तथा विशेष रूप से उच्च शिक्षा पर भी पड़ रहा है। शिक्षा से ही इंसान असत्य से सत्य की ओर तथा अंधकार से प्रकाश की ओर बढ़ सकता है। मेरा मानना है कि बिहार अपने उज्ज्वल भविष्य की ओर जाने को मचल रहा है। मेरी परिकल्पना में एक ऐसे बिहार की तस्वीर है, जिसमें जनता से आगे नागरिक राज्य की संभावनाएं होंगी।

X
Durgawati News - young people need encouragement for education
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना