--Advertisement--

जिले के 11 लाख बच्चों को दिया जाएगा खसरा का टीका

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 03:50 AM IST

Katihar News - लायंस क्लब ऑफ कटिहार की ओर से खसरा व रूबेला टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।...

Katihar News - 11 lakh children of the district will be given the vaccine for measles
लायंस क्लब ऑफ कटिहार की ओर से खसरा व रूबेला टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान कमेटी के चेयरपर्सन लायन पंकज कुमार पूर्वे ने बताया कि पिछले ढाई महीने से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस अभियान में कटिहार जिले 9 माह से 15 वर्ष के 11 लाख से अधिक बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। कोई बच्चा न छूटे इस पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। बच्चों में जागरूकता के मद्देनजर स्कूलों में अभियान से संबंधित रैली के साथ- साथ निबंध प्रतियोगिता, क्विज व पेंटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन की डॉक्टर अनन्या विश्वास ने जानकारी देते हुए बताया कि मिजिल्स व रूबेला जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव का एक ही उपाय है टीकाकरण। इसलिए अभिभावक अपने बच्चों को 15 जनवरी से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान में टीका जरूर लगवाएं।

खसरा टीकाकरण को लेकर निकाली गई जागरूकता रैली में शामिल विद्यार्थी।

खसरा है एक जानलेवा बीमारी

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर एपी शाही ने बताया कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से देशभर में युद्धस्तर पर टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। इसमें लगभग 41 करोड़ बच्चे को टीका दिए जाने का लक्ष्य है। बिहार में 15 जनवरी से शुरू हो रहे अभियान में कुल चार करोड़ बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इसके कारण सिर्फ विश्व में होने वाले मौतों में 36 प्रतिशत मौत सिर्फ भारत में होती है। वर्ष 2015 में खसरे के कारण दुनियाभर में एक लाख 34 हजार लोगों की मौत हुई थी। उन्होंने कहा कि खसरा एक जानलेवा बीमारी है। बचाव का एक मात्र उपाय है टीकाकरण।

X
Katihar News - 11 lakh children of the district will be given the vaccine for measles
Astrology

Recommended

Click to listen..