‘किसी भी आपदा से निपटने के लिए प्रबंधन जरूरी’

Katihar News - किसी भी आपदा से निपटने के लिए एक उचित प्रबंधन जरूरी है तभी हम उससे ज्यादा नुकसान से बचा जा सकता है। उक्त बातें...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:55 AM IST
Katihar News - 39management is necessary to deal with any disaster39
किसी भी आपदा से निपटने के लिए एक उचित प्रबंधन जरूरी है तभी हम उससे ज्यादा नुकसान से बचा जा सकता है। उक्त बातें भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी राष्ट्रीय मुख्यालय के निर्देश पर कटिहार शाखा द्वारा स्थानीय त्रिवेणी नायक उत्क्रमित मध्य विद्यालय में आयोजित आपदा प्रबंधन कार्यक्रम में चेयरमैन अनिल चमरिया ने कही। उन्होंने बच्चों को स्वच्छता के लिए शपथ भी दिलवाया। अनिल चमरिया ने कहा कि मुख्यालय द्वारा निर्देशित इस कार्यक्रम के तहत कटिहार जिला में इस विद्यालय का चयन किया गया है। का0 सचिव संतोष गुप्ता ने बताया कि इस कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को स्वच्छता से संबंधित जानकारी दी गयी। बताया कि डॉ अविनाश द्वारा बच्चों को दांतों की सफाई के बारे में विस्तार से बताते हुए ब्रश करने का सही तरीका बताया। रेडक्रॉस आपदा प्रबंधन सदस्य मनोज दास, गोपाल पासवान, संजय गुप्ता एवं गुलशन कुमार ने बच्चों को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा प्रमाणित छः विधियों द्वारा हाथ साफ करने की विधि बताई। रेडक्रॉस प्रबंध समिति सदस्य जगदीश साह ने बताया कि आपदा प्रबंधन दल द्वारा आपदा प्रबंधन के बारे में विस्तार से बताते हुए एक मोक ड्रिल भी दिया जिसमें बच्चों को आपदा होने पर बचाव के तरीकों को सजीव रूप में बताया गया। उपाध्यक्ष शोभा जायसवाल ने भी बच्चों को स्वच्छता संदेश देते हुए समाज में साफ-सफाई पर ध्यान देने और लोगों को जागरूक करने की बात कही। डॉ गाज़ी शारिक अहमद ने बच्चों को बताया कि मेहतर शब्द एक ईरानी शब्द है जिसका मतलब सबसे प्रतिष्ठित व्यक्ति होता है क्योंकि वो स्वच्छता का कार्य करता है और स्वच्छता से स्वस्थता का निर्माण होता है।

बच्चों को अापदा से बचाव के टिप्स देते रेडक्रॉस सोसाइटी के सदस्य।

लेख प्रतियोगिता का भी हुआ आयोजन

प्रबंध समिति सदस्य देवराज शर्मा, नरेश साह एवं आलोक सिन्हा ने बताया कि 14 अक्टूबर को अधीन अजबलाल मांझी स्कूल में आपदा प्रबंधन पर एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें आपदा होने पर नुकसान कम कैसे हो इसपर प्रशिक्षण भी दिया जाएगा एवं एक लेख प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में स्कूल के प्रधानाध्यापक रितेश कुमार, वरीय शिक्षक सुभाष कुमार, इकबाल कुरैशी आदि मौजूद थे।

X
Katihar News - 39management is necessary to deal with any disaster39
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना