• Hindi News
  • Bihar
  • Katihar
  • Katihar News adjustment for the improvement of education system mass education campaign started sign of declaration

शिक्षा प्रणाली में बेहतरी के लिए एडजस्टिस जन शिक्षा अभियान शुरू, घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर

Katihar News - टाउन हॉल में बिहार में सरकारी शिक्षा प्रणाली की बेहतरी के लिए एडजस्टिस जन शिक्षा यात्रा अभियान के तहत शिक्षा...

Nov 11, 2019, 08:00 AM IST
टाउन हॉल में बिहार में सरकारी शिक्षा प्रणाली की बेहतरी के लिए एडजस्टिस जन शिक्षा यात्रा अभियान के तहत शिक्षा संवाद का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री डा राम प्रकाश महतो, एडजस्टिस जन शिक्षा अभियान के संस्थापक डा संजय कुमार, बॉलीवुड अभिनेता क्रांति प्रकाश झा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस संवाद कार्यक्रम के तहत वक्ताओं के द्वारा अपने अपने विचार प्रकट किये। साथ ही मंच पर श्रेष्ठ शिक्षा को सभी के लिए सुगम और सुलभ बनाने की दिशा में नागरिकों की भूमिका का विषय चर्चा में विशेष मुद्दा रहा। संवाद के दौरान नागरिकों द्वारा सरकारी विद्यालय में काफ़ी समय से चलती आ रही समस्याओं पर बात की।

कार्यक्रम में डॉ. संजय कुमार ने कहा कि राज्य में प्राइवेट स्कूल के तर्ज पर सरकारी विद्यालयों में भी शिक्षा की व्यवस्था करना अभियान का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत राज्य के सभी जिलों में कार्यक्रम आयोजित कर समाज के प्रबुद्ध लोगों एकत्रित कर स्थानीय स्तर पर शिक्षा में सुधार करने की पहल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी जन शिक्षा यात्रा के तहत शहर के मिरचाईबाड़ी स्थित हरिशंकर नायक उच्च विद्यालय में संस्था के सदस्यों के द्वारा विद्यालय के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के बारे में जानकारी दिया गया। उन्होंने बताया कि इस कार्य में स्थानीय लोगों का भरपूर मदद मिल रहा है। उन्होंने बताया कि इस मुहिम के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक प्रदेश में शिक्षा संवाद का आयोजन होगा और जन शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने की कोशिश की जाएगी।संवाद कार्यक्रम के बाद उपस्थित श्रोताओं और वक्ताओं द्वारा घोषणापत्र पर हस्ताक्षर कर अपना सहयोग ज़ाहिर किया गया। साथ ही उनके द्वारा उत्साह और सहयोग से “सभी के लिए श्रेष्ठ शिक्षा” का बच्चों को देने का भी प्रण लिया गया। मौके पर बबन झा, भानू प्रताप सिंह, महिंद्रा झा, संजय सिंह, आलोक कामती, डीएस कॉलेज छात्र संघ अध्यक्ष अनीश सिंह, गरिमा सिंह, अभाविप के कार्यकर्त्ता व कई छात्र छात्राए मौजूद रहे।

प्राइवेट स्कूल के तर्ज पर सरकारी विद्यालयों की भी हो शिक्षा व्यवस्था

दीप जलाकर उद्घाटन करते पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ रामप्रकाश महतो और बॉलीवुड अभिनेता क्रांति प्रकाश।

पारंपरिक शिक्षा के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा जरूरी

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री डा राम प्रकाश महतो ने पारंपरिक शिक्षा के साथ साथ बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा उनके कौशल, संस्कार व प्रतिस्पर्धा जागरूक करने पर जोर दिया। तभी समाज में शिक्षा का बेहतर आयना प्रस्तुत होगा। पुनर्वास समिति के संस्थापक विक्टर झा ने बताया कि शिक्षा में सुधार के लिए सरकार के साथ-साथ अभिभावक व समाज के लोगों की भी जिम्मेदारी बराबर की है। शिक्षा संवाद के मुख्य अतिथि बॉलीवुड अभिनेता क्रांति प्रकाश झा ने शिक्षा को व्यक्ति के जीवन का मूल अंश बताते हुए प्रत्येक व्यक्ति तक शिक्षा पहुंचाने का लक्ष्य रखा। उन्होंने समाज में ज्ञान दान कि परंपरा को बढ़ावा देने के लिए श्रोताओं को प्रेरित किया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना