खेतों में खड़ी मक्के की फसल में फॉल आर्मी वर्म के लक्षण

Katihar News - जिले के बड़े भू-भाग में मक्का की खेती होती है। खेतों में खड़ी मक्के की फसल में अनेक जगह फॉल आर्मी वर्म का लक्षण दिखाई...

Nov 21, 2019, 07:55 AM IST
Katihar News - characteristics of fall army worm in maize crop standing in fields
जिले के बड़े भू-भाग में मक्का की खेती होती है। खेतों में खड़ी मक्के की फसल में अनेक जगह फॉल आर्मी वर्म का लक्षण दिखाई दिया है। कीट मक्के की फसल को भारी नुकसान पहुंचा रहा है। जानकारी लगने के बाद पटना से विशेषज्ञों की टीम कटिहार पहुंचकर इसकी जांच कर रही है। पिछले दिनों जिले के फलका प्रखंड में इस कीट का प्रकोप मक्का लगे खेतों में पाए जाने के कारण कृषि विभाग ने इससे संबंधित रिपोर्ट मुख्यालय भेजा था। जिसके बाद मुख्यालय से कृषि विभाग के उप निदेशक, संयुक्त निदेशक एवं जिला कृषि पदाधिकारी के साथ कृषि विशेषज्ञों की टीम प्रभावित खेतों का जायजा ले रही है। बता दें कि 37 हजार हेक्टयेर में मक्का की फसल होती है।

फसल में लगने वाले फॉल आर्मी वर्म की पहचान करते कृषि पदाधिकारी।

एक लीटर पानी में स्पिनोटोराेम दवा 0.5 एमजी मिलाकर करें छिड़काव

जिला कृषि पदाधिकारी चंद्रदेव प्रसाद ने बताया कि फॉल आर्मी वर्म के प्रकोप से मक्का के फसल को नुकसान से बचाने के लिए कीटनाशक का छिड़काव कर नियंत्रण कर लिया गया है। विशेषज्ञों की टीम ने खेतों मंे इस कीट की पहचान होते ही कारगर तरीके से फसल प्रबंधन एवं रोगोपचार शुरू कर दिया। विशेषज्ञों ने किसानों को बताया कि एक लीटर पानी में स्पिनोटोराेम 11.7 प्रतिशत का 0.5 एमजी दवा मिलाकर छिड़काव करने से फॉल आर्मी वर्म को पूरी तरह खत्म किया जा सकता है। यह अब तक की सबसे कारगर कीटनाशक है। आर्मी वर्म के प्रकोप की पहचान होते ही इसका उपचार कर नियंत्रित किया जा सकता है।

झुंड में आने वाले इस कीट का प्रिय भोजन है मक्का की फसल

फॉल आर्मी का प्रकोप मक्के में अन्य कीटों की तुलना में अधिक समय जीवित रहता है। इस कीट के पतंगे हवा के बहाव के साथ एक ही रात में लगभग कई किलोमीटर उड़ सकते हैं। इसकी एक मादा अपने जीवनकाल में एक से दो हजार अंडे देती है। नुकसान करने की वजह सिर्फ इनकी आबादी ही नहीं बल्कि नुकसान पहुंचाने या फसलों के खाने का तरीका भी है, ये कीट फसलों पर झुंड में आक्रमण करते हैं जिसकी वजह से यह कुछ ही समय में पूरी फसल को नष्ट कर देते हैं। यह बहु-भक्षी कीट लगभग 80 प्रकार से फसल को खाता है परंतु इसका प्रिय भोजन मक्का है।

X
Katihar News - characteristics of fall army worm in maize crop standing in fields
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना