शिक्षिका की अनुपस्थित अवधि का वेतन भुगतान करने पर एचएम को शो-कॉज

Katihar News - जिला शिक्षा पदाधिकारी ने गांधी प्लस टू उच्च विद्यालय न्यू कॉलोनी के प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा उच्च विद्यालय...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:01 AM IST
Katihar News - hm to show cause after paying salary for absent teacher
जिला शिक्षा पदाधिकारी ने गांधी प्लस टू उच्च विद्यालय न्यू कॉलोनी के प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा उच्च विद्यालय प्राणपुर की सहायक शिक्षक कल्पना कुमारी को विरमण पत्र निर्गत करने एवं अनुपस्थित शिक्षिका को उपस्थित बताकर वेतन भुगतान करने पर सरकारी राशि का दुरुपयोग करने का आरोप लगाते हुए कारण पृच्छा पूछा है। पत्र में कहा है कि इंटरमीडिएट सैद्धांतिक परीक्षा 06 फरवरी 2019 से 16 फरवरी 2019 तक संचालित थी। विषयवार शिक्षिका कल्पना कुमारी को रेण्डमाईजेशन के माध्यम से निर्धारित परीक्षा अवधि के लिए वीक्षण कार्य के लिए परीक्षा केन्द्र राजकीयकृत उच्च विद्यालय कटिहार में प्रतिनियुक्ति की गई थी।

बिना सूची में नाम होते हुए कराया विक्षण कार्य

राजकीयकृत उच्च विद्यालय के केंद्र अधीक्षक ने 10 फरवरी 2019 को कर्तव्य स्थल पर योगदान नहीं करने वाले अनुपस्थित वीक्षक की सूची कार्यालय को उपलब्ध कराई। जिसमें शिक्षिका कल्पना कुमारी का भी नाम था। क्योंकि कल्पना कुमारी को निरीक्षण कार्य के लिए राजकीयकृत उच्च विद्यालय कटिहार के लिए प्रतिनियुक्त किया गया था। इसके बावजूद भी गांधी उच्च विद्यालय के प्राचार्य द्वारा शिक्षिका कल्पना कुमारी को अपने यहां वीक्षण कार्य में नियुक्त कर लिया।

शिक्षिका ने स्वीकार किया भूलवश दिया योगदान

शिक्षिका कल्पना कुमारी द्वारा कार्यालय को दिये स्पष्टीकरण में कहा है कि भूलवश राजकीयकृत उच्च विद्यालय कटिहार पर योगदान नहीं कर गांधी उच्च विद्यालय में 4 फरवरी 2019 को योगदान कर दिनांक 16 फरवरी 2019 तक वीक्षण कार्य किए हैं। शिक्षिका कल्पना कुमारी ने स्पष्टीकरण का जवाब देते हुए साक्ष्य के रूप में गांधी उच्च विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा निर्गत विरमण पत्र की छायाप्रति संलग्न किया है। डीईओ देव विंद सिंह ने गांधी उच्च विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक जवाहर लाल देव से पूछा है कि आपके विद्यालय के वीक्षण कार्य के लिए बनी सूची में संबधित शिक्षिका का नाम दर्ज नहीं रहने के बाद भी किस सक्षम पदाधिकारी के आदेशानुसार शिक्षिका का योगदान कराया गया।

X
Katihar News - hm to show cause after paying salary for absent teacher
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना