• Hindi News
  • Bihar
  • Katihar
  • Katihar News in lieu of goods liquor seized for one month is lying in the room of the product inspector

मालखाने के बदले उत्पाद निरीक्षक के कमरे में पड़ी हैं एक महीने से जब्त की गई शराब

Katihar News - शराब को मालखाने में तो नहीं रखा गया पर सील भी नहीं किया गया उत्पाद विभाग की ओर से जब्त शराब को मालखाने में रखने...

Feb 15, 2020, 08:15 AM IST
Katihar News - in lieu of goods liquor seized for one month is lying in the room of the product inspector
शराब को मालखाने में तो नहीं रखा गया पर सील भी नहीं किया गया

उत्पाद विभाग की ओर से जब्त शराब को मालखाने में रखने के बदले उत्पाद निरीक्षक के कमरे में रखी जाती है। इस बात का खुलासा तब हुआ जब भास्कर संवाददाता ने इसकी पड़ताल की। बता दें कि, नियम के अनुसार कोई भी सामान को जब्त किया जाता है तो उसे 24 घंटे के अंदर उत्पाद विभाग के मालखाने में रखा जाता है। पर ऐसा नहीं हो रहा है। और तो जब्त की गई शराब को सील भी नहीं किया गया है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि इसका उपयोग चोरी छिपे उत्पाद कार्यालय में ही न होता हो। भास्कर के स्थल निरीक्षण के क्रम में जब यह बात सामने आयी तो अपने निजी कमरों में उपस्थित उत्पाद निरीक्षक ने कहा कि एक महीने पूर्व यह शराब जब्त हुई थीी अभी मालखाना भेजवा रहा हूं।

कमरों में बिखरे थे शराब : भास्कर संवाददाता शराब बरामदगी की खबर के लिए जब उत्पाद विभाग का कार्यालय गए तो उत्पाद निरीक्षक ज्योति भूषण अपने कमरे में थे। उन्होंने बड़े शान से ड्राइवर टोला में बरामद देशी शराब की जानकारी दी। लेकिन जब संवाददाता के द्वारा यह पूछा गया कि आपके कमरे में इतनी शराब क्यों रखी गई तो वे बंगले झांकने लगे और बोल गए कि एक महीने पूर्व ये शराब जब्त किया गया है जल्द ही इसे सीलबंद कर उत्पाद विभाग के मालखाने में बंद कर दिया जाएगा। संवाददाता जब यह उनसे पूछा गया कि आप जब्त शराब को निजी कमरे में नहीं रह सकते तो वे कहने लगे कि नहीं-नहीं ये तो दो तीन दिन पहले ही जब्त किया गया है। प्रावधान के अंतर्गत चौबीस घंटे के अंदर जब्त शराब को सीलबंद कर मालखाने में रखा जाना है। आनन फानन में उत्पाद विभाग के एक कर्मी को चाभी देकर खे शराब को मालखाने में भिजवाने का सिलसिला आरंभ किया।

उत्पाद निरीक्षक बोले- सीलबंद कर उत्पाद विभाग के मालखाने में बंद कर दिया जाएगा

एक महीने पूर्व हुई थी जब्त


यह न्यायालय की प्रदर्श सामाग्री

कटिहार न्यायालय के अधिवक्ता शंकर सिंह का कहना है कि जब्त सामाग्री को मालखाने में ही रखने का प्रावधान है। वह भी चौबीस घंटे के अंदर। क्योंकि यह न्यायालय की प्रदर्श सामाग्री है। इस संबंध में उत्पाद अधीक्षक केशव कुमार झा, पिछले तीन दिनों से अवकाश पर हैं। इस संबंध में उत्पाद विभाग का स्पष्ट निर्देश है कि जब्त शराब के चौबीस घंटे के अंदर सील करते हुए मालखाने में रखा जाए और दो चाभी दो अलग अलग अधिकारी के पास रहे। लेकिन कटिहार उत्पाद विभाग में ऐसा कुछ नहीं हो रहा है।

आनन-फानन में शराब को मालखाने में भिजवाने का सिलसिला आरंभ


कमरे में जहां-तहां पड़ी थी जब्ती की शराब

इस संबंध में खोजबीन के क्रम में यह ज्ञात हुआ है कि कई ऐसे मामलों के जब्त शराब उत्पाद विभाग के कार्यालय में न केवल उत्पाद निरीक्षक के कमरे में बल्कि जहां-तहां फेंके हुए हैं। कुछ बोलत खाली है और कुछ में शराब है। जबकि उत्पाद निरीक्षक के कमरे में काफी संख्या में देशी ओर विदेशी कीमती शराब पड़ी हुई थी। इस संवाददाता द्वारा इस पर ध्यान दिलाने पर उत्पाद निरीक्षक ने कर्मी को बुलकार जब्त शराब को मालखाना भेजवाने लगे।

उत्पाद निरीक्षक के कमरे में महीनों से रखी देसी और विदेशी शराब।

खुले आम खिड़की के पास रखी शराब की बोतल।

Katihar News - in lieu of goods liquor seized for one month is lying in the room of the product inspector
X
Katihar News - in lieu of goods liquor seized for one month is lying in the room of the product inspector
Katihar News - in lieu of goods liquor seized for one month is lying in the room of the product inspector
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना