ममता कार्यकर्ताओं ने किया मानदेय के लिए एक दिवसीय प्रदर्शन

Katihar News - बिहार चिकित्सा एवं जन स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के अधीन संचालित प्रशिक्षित प्रसव सेविका सह ममता संघर्ष समिति जिला...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:51 AM IST
Katihar News - mamta activists held a one day demonstration for honorarium
बिहार चिकित्सा एवं जन स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के अधीन संचालित प्रशिक्षित प्रसव सेविका सह ममता संघर्ष समिति जिला शाखा कटिहार द्वारा सदर अस्पताल परिसर में सिविल सर्जन कार्यालय के समक्ष जिलाध्यक्ष मनोरमा कुमारी के नेतृत्व में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया। धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए जिलामंत्री कृष्णानंद सिंह ने कहा कि कटिहार जिले में कार्यरत लगभग चार हजार ममता कार्यकर्ता का तीन वर्षों से मानदेय राशि का भुगतान नहीं किया गया है। जबकि सरकार के संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने में ममता कार्यकर्ता की अहम भूमिका है। ममता कार्यकर्ता को संस्थागत प्रसव के लिए स्वास्थ्य विभाग का रीढ़ माना जाता है। आज बच्चे की मृत्यु दर में कमी लाने का भी श्रेय इन्हीं ममता कार्यकर्ता को जाता है। ममता कार्यकर्ता के द्वारा ही प्रसव वाली महिला को प्रसव के लिए सदर अस्पताल लाने के न केवल जागरूक करती है बल्कि समय समय पर प्रसव महिला की जांच कराना भी उनकी जिम्मेवारी में है।

जन स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के महामंत्री दयानंद सिंह ने कहा कि बार बार संघ के द्वारा आंदोलन किया जाता है तो सरकार से ममता कार्यकर्ता को भुगतान के लिए आश्वासन भी मिलता है। लेकिन भुगतान के नाम पर केवल छलावा हो रही है। इस बार जबतक मानदेय का भुगतान नहीं किया जायेगा तबतक आंदोलन जारी रखेंगे। ममता कार्यकर्ताओं के भुगतान नहीं होने में सबसे अधिक जिम्मेवार सिविल सर्जन है। पिछले वर्ष भी ममता के बकाया मानदेय राशि के भुगतान के लिए आंदोलन करना पड़ा था। प्रदर्शन को नागेंद्र सहनी, निशत प्रवीण, सुभाष महतो, ममता बेबी कुमारी, मिनती देवी, पंचों देवी, करूणा देवी, पुतुल, माला, बिमला ने भी संबोधित किया।

सिविल सर्जन कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन करते ममता कार्यकर्ता।

X
Katihar News - mamta activists held a one day demonstration for honorarium
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना