जेल में अब कैदी सीखेंगे वर्मी कम्पोस्ट बनाना

Katihar News - जेल के बंद विचाराधीन जैविक खाद तैयार करने एवं दूध उत्पादन के गुर भी सिखेंगे। क्षेत्रीय स्वरोजगार प्रशिक्षण...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:12 AM IST
Katihar News - prisoners will now learn how to make vermi compost in jail
जेल के बंद विचाराधीन जैविक खाद तैयार करने एवं दूध उत्पादन के गुर भी सिखेंगे। क्षेत्रीय स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के माध्यम से बंदियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। बताते चलें कि बंदी जीवन से वापस लौटने के बाद स्वरोजगार से कैदियों को जोड़ने की योजना के तहत मुख्यालय स्तर ये यह योजना तैयार की गई है। गुरूवार को मंडल कारा में इसकी विधिवत शुरूआत भी की गई। क्षेत्रीय स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के पदाधिकारी एव विशेषज्ञ जेल के भीतर ही बंदियों को वर्मी कम्पोस्ट बनाने के तरीकों की भी जानकारी दी जाएगी। पहले चरण में प्रशिक्षण के लिए 32 बंदियों का चयन किया गया है।

प्रशिक्षण से संबंधित सामान सहित इसमें संबंधित अन्य संसाधन भी बंदियों को मुहैया कराया जाएगा। स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के रंजीत कुमार व गौरव कुमार केशरी द्वारा पहले दिन बंदियों को प्रशिक्षण कार्यशाला से संबंधित जानकारी दी गई। जेल अधीक्षक अमरजीत सिंह ने बताया कि मुख्यालय स्तर से कुछ दिन पूर्व बंदियों को स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण करने को लेकर निर्देशित किया गया था। उन्होंने कहा कि इस योजना का उद्देश्य बंदी के रोजगार कर परिवार के लिए अर्थोपार्जन करना है। आसेटी के पदाधिकारियों ने मौके पर कहा कि प्रथम चरण के लिए चयनित बंदियों को 10 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

X
Katihar News - prisoners will now learn how to make vermi compost in jail
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना