स्कूलों में 21 अक्टूबर को अभिभावक गोष्ठी में दिए जाएंगे छात्रों के प्रगतिपत्र

Katihar News - बिहार शिक्षा परियाेजना परिषद ने सरकारी प्रारंभिक विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं के अर्धवार्षिक परीक्षा...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:13 AM IST
Katihar News - progress sheets of students to be given in parents39 seminar on 21 october in schools
बिहार शिक्षा परियाेजना परिषद ने सरकारी प्रारंभिक विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं के अर्धवार्षिक परीक्षा के लिए शेडयूल जारी कर दिया है। अर्धवार्षिक परीक्षा 20 सितंबर से शुरू होगी जो 28 सितंबर तक चलेगी। समग्र शिक्षा के डीपीओ ब्रजेश कुमार ने बताया कि लगभग 4 लाख छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा दो घंटे की होगी। प्रथम पाली 10 से 12 बजे तक और दूसरी पाली एक बजे से 3 बजे तक होगी। अर्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा 20 से 28 सितंबर तक चलेगी। 22 सितंबर को सह शैक्षिक गतिविधियों का मूल्यांकन होगा।

जबकि शेष दिनों में अर्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा आयोजित होगी। कक्षा एक के बच्चे के लिए अर्धवार्षिक मूल्यांकन मौखिक होगा। जिसमें सेटों में किसी भी एक सेट का चुनाव वर्ग शिक्षक करेंगे। 10 अक्टूबर से 20 अक्टूबर संकुल स्तर पर उत्तर पुस्तिका की जांच तथा मूल्यांकन पंजी एवं प्रगति पत्रक में ग्रेड का संधारण किया जाएगा। 21 अक्टूबर को विद्यालय स्तर पर विशेष शिक्षक अभिभावक गोष्ठी का आयोजन होगा। इस दिन बच्चों की प्रगति को अभिभावकों से साझा किया जाएगा।

शैक्षणिक गतविधियों का भी होगा मूल्यांकन : इस बार परीक्षा सह शैक्षणिक गतविधियों का भी मूल्यांकन होगा। जिसमें विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति वर्ग में सक्रियता, अभिव्यक्ति, खेलकूद में सहभागिता, साफ सफाई, गीत गान, प्रश्न पूछना, सहयोग की प्रवृति, नेतृत्व क्षमता, चित्र बनाना, सृजनात्मक सहित कई गतविधियों का मूल्यांकन होगा। सभी गतिविधियों के लिए अंक भी निर्धारित हैं। इसके आयोजन से छात्रों में नेतृत्व क्षमता विकसित होगी और समाज के प्रति ज्यादा गंभीरता आएगी।

डंडखोरा स्कूल में छात्र छात्राएं (फाइल फोटो)।



शैक्षणिक गतिविधियों का अवलोकन होगा मुख्य बिंदु

अर्धवार्षिक परीक्षा को लेकर तैयारी जारी है। शैक्षणिक गतिविधियों का अवलोकन इस बार परीक्षा की मुख्य बिंदु होगी। जिसका स्कूलों को गंभीरता से पालन करना होगा।

- ब्रजेश कुमार, डीपीओ समग्र शिक्षा अभियान, कटिहार

X
Katihar News - progress sheets of students to be given in parents39 seminar on 21 october in schools
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना