प्रदर्शनी में दिखी श्रीलंका व केरल की सांस्कृ़तिक छटा

Katihar News - केंद्रीय विद्यालय कटिहार में दो दिवसीय राष्ट्रीय एकता पर्व के अंतर्गत सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी 2019 का...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:12 AM IST
Katihar News - sri lankan and kerala cultural scenes seen in the exhibition
केंद्रीय विद्यालय कटिहार में दो दिवसीय राष्ट्रीय एकता पर्व के अंतर्गत सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी 2019 का सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ समापन किया गया। मौके पर छात्र-छात्रओं ने विभिन्न प्रकार के नृत्य व संगीत कार्यक्रम में अपना जलवा बिखेरा। मुख्य रूप से केरल का प्रसिद्ध नृत्य कथकली में छात्राओं ने बेहतर प्रदर्शन कर सबका मन मोह लिया। इसके अतिरिक्त सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी में हिंदी व अंग्रेजी में वाद विवाद प्रतियोगिता, संस्कृत श्लोक, हिंदी काव्य पाठ कहानी सहित अन्य प्रतियोगिताएं आयोजित किया गया। केंद्रीय विद्यालय के संस्कृत शिक्षक सह एनसीसी केडेट कोर पदाधिकारी गिरिधर प्रसाद साह ने बताया कि इस प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण भारत का केरल राज्य व श्रीलंका के रहन-सहन, खान-पान, सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक विचारों पर प्रकाश डाला गया।

केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य डा आनंद प्रकाश ने बताया कि भारत जैसा विश्व में कोई दूसरा देश नही है। यहां विभिन्न प्रकार के भाषा, धर्म, जाति के लोग एक साथ मिलकर रहते है। ऐसा पूरे विश्व में किसी अन्य देश में नही है। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि भारत की जान इन्हीं भिन्नताओं में ही बसती है। उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हम सबको एक जुट होकर समाज व देश के निर्माण में भागीदारी लेना चाहिए। इस मौके पर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए विद्यालय के प्राचार्य डा आनंद प्रकाश ने सभी प्रतिभागियों को साधुवाद दिया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के सभी शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारी मौजूद थे। इस अवसर पर शिक्षक आरपी साह, बी के तरकी, महेश कुमार, राहुल कुमार सहित कई शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारी ने छात्र छात्राओं का हौसला अफजाही करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

केरल का मशहूर नृत्य कथकली करती छात्राएं।

X
Katihar News - sri lankan and kerala cultural scenes seen in the exhibition
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना