संक्रान्ति, शिवरात्रि जैसे दस बड़े त्योहार सोमवार को

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:51 AM IST

Katihar News - साल की शुरुआत मंगलवार से हो रही है। समापन भी मंगलवार को होगा। खास बात यह भी है कि इस साल अलग-अलग महीनों में 10 बड़े...

Katihar News - ten major festivals like sankranti shivratri on monday
साल की शुरुआत मंगलवार से हो रही है। समापन भी मंगलवार को होगा। खास बात यह भी है कि इस साल अलग-अलग महीनों में 10 बड़े त्योहार सोमवार को पड़ेंगे। इसकी शुरुआत मकर संक्रांति से हो रही है। पंडितों का मानना है कि सर्वार्थ सिद्धि योग और सोमवार का महासंयोग होने से मकर संक्रांति महा शुभदायी होगी। यही नहीं, सोमवार को त्योहार पड़ना शुभ माना जाता है। पंडित टंकनाथ झा ने बताया कि सोमवार को भगवान शिव की आराधना की जाती है। इसी वजह से इस दिन को शुभ माना गया है। सोमवार का योग होने से यह सभी त्योहार विशेष फलदायी होंगे।

2019 में सोमवार काे विशेष संयोग, सभी त्योहार रहेंगे विशेष फलदायी

शनि जयंती 3 जून: ज्योतिष शास्त्र में शनि को न्यायाधीश कहा गया है। शनि ही मनुष्यों के अच्छे-बुरे कर्मों का फल प्रदान करते हैं। पं. झा का कहना है कि यह संयोग चार साल बाद बन रहा है।

मकर संक्रांति 14 जनवरी : मकर संक्रांति का पर्व 14 और 15 जनवरी दो दिन मनाया जाएगा। परंपरा अनुसार 14 जनवरी को सोमवार पड़ रहा है। दो दिन पड़ने वाली संक्रांति का पुण्यकाल 21 घंटे 52 मिनट तक रहेगा, जबकि स्नान और दान का महत्व 15 जनवरी को रहेगा।

नागपंचमी 5 अगस्त : ये पर्व सावन में मनाया जाता है। सावन भगवान शिव की आराधना का पर्व है व सर्प उनका आभूषण है। इसलिए इस दिन नागों की पूजा विशेष रूप से की जाती है।

गणेश उत्सव 2 सितंबर : हिंदू धर्म में भगवान श्रीगणेश को प्रथम पूज्य माना गया है। गणेश उत्सव के पहले दिन प्रतिमा घर-घर में स्थापित की जाती है। गणेश पक्ष सोमवार को ही शुरू होगा।

मौनी अमावस्या 4 फरवरी: माघ मास में आने वाली इस अमावस्या को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। पं. टंकनाथ झा ने बताया कि मौनी अमावस्या के दिन सूर्य व चंद्रमा गोचरवश मकर राशि में आते हैं इसलिए यह दिन संपूर्ण शक्ति से भरा हुआ और पावन बन जाता है।

जलझूलनी एकादशी 9 सितंबर : भगवान श्रीकृष्ण के बाल रूप की जाती है। भाद्रपद शुक्ल पक्ष की एकादशी पद्मा, परिवर्तिनी एकादशी और जलझूलनी एकादशी कहलाती है। सोमवार को है।

महाशिवरात्रि 4 मार्च : ये पर्व भगवान शिव से जुड़ा है और सोमवार भी शिवजी का ही दिन है, इसलिए इस पर्व का महत्व और अधिक बढ़ गया है। पं. टंकनाथ झा का कहना है कि इस दिन सोमवार का महासंयोग बनने से उपासकों को मनोवांछित फल मिलेगा।

महानवमी 7 अक्टूबर : अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होती है। नवमीं तिथि विशेष होती है। ये नवरात्र का अंतिम दिन होता है।

गणगौर तीज 8 अप्रैल: ये पर्व माता पार्वती से संबंधित है। चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को गणगौर तीज मनाया जाता है। इस दिन मां पार्वती की पूजा गणगौर माता के रूप में की जाती है।

गोवर्धन पूजा भी सोमवार को

गणेश उत्सव की शुरुआत, जलझूलनी एकादशी, नवरात्रि की महानवमीं और दिवाली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा भी सोमवार को ही।

X
Katihar News - ten major festivals like sankranti shivratri on monday
COMMENT