• Hindi News
  • Bihar
  • Katihar
  • Katihar News the broker has tried to move the doctor from the hospital to the test by telling him out

दलाल ने जांच को बाहर का बताकर अस्पताल से प्रसूता को ले जाने का किया प्रयास, झड़प

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:05 AM IST

Katihar News - सदर अस्पताल में इन दिनों व्यवस्था तार-तार हो रही है। एक तरफ बर्न वार्ड में भीषण गर्मी में मरीजों को हवा के लिए अपनी...

Katihar News - the broker has tried to move the doctor from the hospital to the test by telling him out
सदर अस्पताल में इन दिनों व्यवस्था तार-तार हो रही है। एक तरफ बर्न वार्ड में भीषण गर्मी में मरीजों को हवा के लिए अपनी ओर से हैंड फेन की व्यवस्था कराने की मजबूरी होती है तो दूसरी ओर अस्पताल में बिचौलिया हावी है लेकिन अस्पताल प्रशासन पर कोई असर ही नहीं हो रहा है। शुक्रवार की घटना ने अस्पताल में एक अलग ही तमाशा खड़ा कर दिया। जब ओपीडी 7 नंबर पर नवाबगंज से डिलेवरी के लिए आई महिला मरीज सोना देवी को लेकर उनकी सास जितनी देवी पहुंची। मरीज को देखकर सरिता नाम की एक महिला उनके पास पहुंची और उन्हें अपना परिचय आशा स्वास्थ्य कर्मी के रूप में देते हुए बोली कि आपकी एक जांच अभी बाकी है। वह बाहर से होगा इसके लिए आप को 400 रुपए देने पड़ेंगे। कथित आशा की बात सुनकर मरीज के परिजन उनके साथ बाहर जांच करवाने के लिए तैयार हो गए। परिजन को जब पता चला यह दलाल है तो उससे उलझ पड़ी और मारपीट भी की। हालांकि, एक वर्ष पूर्व भी ऐसे दलालों की सक्रियता से दैनिक भास्कर ने अस्पताल प्रशासन को समाचार के माध्यम से आगाह किया था। लेकिन अबतक अस्पताल प्रशासन द्वारा मरीज को बरगलाने वाले दलालों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

ओपीडी में भर्ती प्रसूता पर 400 रुपए देने का बनाया महिला दलाल ने दबाव

लोगों से घिरने पर भागने लगी कथित महिला दलाल

अस्पताल के बाहर उसी वक्त मरीज के एक परिचित चंदन से मुलाकात हुई। उस महिला को देखकर मरीज के परिजनों को उनके साथ जाने से मना कर दिया गया और बताया कि यह दलाल है। पहले भी कई को दलाल ने निशाना बनाया है। इतना सुनने के बाद मरीज और उनके परिजन दलाल से उलझ पड़े और उनके बीच में झड़प हो गई। उक्त महिला दलाल को लप्पर-थप्पड़ भी लगी। छीना-झपटी की गई। जब दलाल यह देखी कि वह चारों तरफ से घिर गई है। वहां से भागने लगी। लेकिन लोग उन्हें फिर से दबोच लिए और पुलिस के पास ले जाने की बात कहने लगे। इतना सुनने के बाद महिला डर गई और सब से हाथ जोड़कर माफी मांगने लगी। बाद में वह किसी तरह वहां से निकल पाई।

आशाकर्मी ने कहा- महिला दलाल सक्रिय

इस घटना के बाद शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की आशा संजीदा खातून बरारी, रामरति रौतारा, रिंकू कुमारी फुलहारा, रंजना देवी मनसाही, निराता देवी बरारी ने बताया कि अस्पताल में लगभग 10 ऐसी महिलाएं हैं। जो दलाल का काम करती है और मरीजों को बरगला कर बाहर निजी नर्सिंग होम और जांच घर में इलाज करवाती है। इस मुद्दे को लेकर कई बार सीएस, डीएस व अस्पताल प्रबंधक से शिकायत की गई। लेकिन अब तक इस ओर अस्पताल प्रशासन द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है।

नहीं है घटना की जानकारी, दलाल के बारे में मरीज को बताना चाहिए


X
Katihar News - the broker has tried to move the doctor from the hospital to the test by telling him out
COMMENT