पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मतदान आपका अधिकार और कर्तव्य जरूर करें अपने मताधिकार का प्रयोग

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लोकसभा चुनाव को लेकर गुरुवार को शहर समेत प्रखंडों में भी डीएम के निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। इसी कड़ी उत्क्रमित मध्य विद्यालय बर्मा रिफ्यूजी कॉलोनी से भी पोषक क्षेत्र के बच्चों एवं उनके अभिभावकों ने रैली में भाग लिया। रैली सुबह छह बजे निकली। लोग मतदाता जागरूकता से संबंधित बैनर,स्लोगन एवं पोस्टर से मतदाताओं को जागरूक किए। जिसमें कहा गया कि मतदान आपका कर्तव्य है और इसे न भूलें। अपने मतदान से सही जनप्रतिनिधि का चयन करें ताकि देश को सही राह मिल सके। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक दिनेश दुबे, स्काउट मास्टर सह जिला प्रशिक्षक परितोष कुमार सिंह, परिणिता कुमारी, सुधा कुमारी, प्रमोद कुमार चौबे, राजीव रंजन, राम तांती, महेश कुमार व जयप्रकाश पोद्दार सहित अन्य भी शामिल थे।

डंडखोरा से निकली प्रभातफेरी

डंडखोरा में भी संकुल संसाधन केंद्र के संगत टोला, मध्य विद्यालय दुर्गा स्थान, घोघरा, मिनका, घटवारी टोला, बलुआ टोला सहित द्वाशय में प्रधानाध्यापक जय शिवशंकर पासवान के नेतृत्व में प्रभातफेरी निकाली गई। वहीं सौरिया में प्रधानाध्यापक लुकमान अंसारी के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं ने जागरूकता रैली निकाली गई। जबकि टिकेली, भमरेली, द्वाशय के स्कूलों में मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। कार्यक्रम को सफल बनाने में संकुल समन्वयक मनोज कुमार जायसवाल, दुर्गा स्थान के प्रधानाध्यापक जयप्रकाश पासवान, अजीत कुमार, मनोज मंडल, संगीता कुमारी व अंजू कुमारी सहित अन्य भी उपस्थित थीं।

मतदान के दिन जरूर जाएं बूथ पर

संकुल संसाधन केंद्र बूबना आदर्श मध्य विद्यालय सोनैली के सभी विद्यालयों में मतदाता जागरूकता रैली निकली गई। संकुल समन्वयक प्रेम कुमार ने बताया कि संकुल के सभी प्राथमिक, मध्य, उच्च एवं निजी स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने भी प्रभातफेरी निकाली। इसमें बूबना आदर्श मध्य विद्यालय सोनैली, आदर्श मध्य विद्यालय नूंनगारा, कन्या मध्य विद्यालय सोनैली, उत्क्रमित मध्य विद्यालय निझारा, उत्क्रमित मध्य विद्यालय कामरु, उत्क्रमित मध्य विद्यालय सोनैली बाजार, प्राथमिक विद्यालय मनिहारी टोला, प्राथमिक विद्यालय मंडल टोला नूनगारा के अलावा सभी निजी एवं मदरसा के छात्र भी शामिल हुए।

गुुरुवार को रैली निकालकर लोगों को मताधिकार के लिए जागरूक करते विद्यार्थी।

हसनगंज में भी निकाली गई प्रभातफेरी
हसनगंज प्रखंड स्थित राजकीय बुनियादी विद्यालय कालसर के छात्रों ने भी प्रभातफेरी निकालकर मतदाता दिवस मनाया। इस दौरान लोगों को वोट के महत्व के बारे में जानकारी दी गई। प्रधानाध्यापक रणवीर सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में वोट का बहुत महत्व है। लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। इस मौके पर शिक्षक राजेंद्र प्रसाद, मो. मोजिबुर रहमान व सुशील कुमार सहित अन्य भी उपस्थित थे।

प्रभातफेरी में 400 छात्र हुए शामिल
प्रातः सात बजे उत्क्रमित मध्य विद्यालय रौनिया, उत्क्रमित मध्य विद्यालय बेडंडा मुस्लिम टोला, आदर्श मध्य विद्यालय गुरुबाजार के शिक्षकों ने भी मतदाता जागरूकता रैली में शामिल हुए। प्रधानाध्यापक सुशील पासवान, शिक्षक विपिन कुमार चौधरी, मनोरंजन कुमार, नीतू कुमारी, टोला सेवक विजय पासवान सहित चार सौ छात्र व छात्राएं शामिल हुईं। वहीं समेली में भी प्रभातफेरी निकाल कर लोगों को जागरूक किया गया। इस अवसर पर शिक्षक दिलीप कुमार, रूपेश भूषण, गजेंद्र कुमार, रंजीत कुमार हाड़ी व सुरेश कुमार सहित अन्य भी उपस्थित थे।

बीडीओ ने किया बूथों का निरीक्षण

समेली |
समेली प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी सत्येंद्र सिंह ने प्रखंड क्षेत्र के दस बूथों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम बूथ संख्या 22, 23, 24, 25, 26, 27, 44, 45, 48, 49 पर वे गए और वहां की स्थिति से अवगत हुए। उन्होंने संबंधित विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों से बिजली, पानी व अन्य बिंदुओं पर बात की। उन्होंने कहा कि चुनाव से पूर्व सारी व्यवस्था प्रधानाध्यापक की जवाबदेही है। दो आदर्श बूथ का भी चयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि चुनाव की तैयारी जोरशोर से चल रही है। प्रशिक्षकों के द्वारा गांव-गांव जाकर ईवीएम व वीवीपैट के बारे में लोगों को जानकारी दी जा रही है। इस बार चुनाव में वीवीपैट मशीन का भी उपयोग किया जाएगा। अब मतदाता जान सकेंगे कि उनका मत सही जगह पड़ा है।

जिले में 2. 81 लाख छात्र छात्राओं ने निकाली रैली

कटिहार |
लोकसभा चुनाव को लेकर स्वीप कोषांग की ओर से गुरुवार को जिले के विभिन्न इलाकों में दिव्यांग, महिला, युवा आदि मतदताओं को जागरूक करने के लिए प्रभातफेरी निकाली गई। स्वीप कोषांग प्रभारी, डीपीआरओ ब्रजेश कुमार बिकल ने बताया कि इस तरह के अभियान से लोगों में मतदान के प्रति जागरूक करने पर बल मिलेगा। प्रभातफेरी के साथ ही अलग- अलग दिनों में कई अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। डीईओ डीके सिंह ने बताया कि जिले के 1911 विद्यालयों के 2 लाख 81 हजार 152 बच्चों ने सुबह प्रभात फेरी में भाग लिया। जिसमें सबसे अधिक आजमनगर प्रखंड एवं सबसे कम कुरसेला प्रखंड के स्कूलों ने भागीदारी निभाई। शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों से प्रभातफेरी निकाली गई। हाथों में तख्ती लिए बच्चे लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करते दिखे। इस अवसर पर शिक्षक व शिक्षिकाएं भी रैली के साथ-साथ चल रही थीं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें