चौथम सीएचसी में आयुष्मान योजना के बने 672 कार्ड

Khagaria News - चाैथम सीएचसी में आयुष्मान भारत के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाने का काम जोरशोर से किया जा रहा है। लोग प्रधानमंत्री का...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:11 AM IST
Chautham News - ayurveda scheme 672 cards made in fourth chc
चाैथम सीएचसी में आयुष्मान भारत के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाने का काम जोरशोर से किया जा रहा है। लोग प्रधानमंत्री का पत्र, वोटर कार्ड, आधार कार्ड, जन्म प्रमाण-पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस में कोई एक पहचान पत्र जमाकर कार्ड बनवा रहे हैं। चौथम सीएचसी द्वारा अब तक 672 लोगों के गोल्डन कार्ड बन चुके हैं। वहीं इस कार्ड से अब तक 14 मरीजों का इलाज हो चुका है, जिसमें बाहर से भी लाई गई दवा मुफ्त में दी गई। चौथम सीएचसी द्वारा चौथम बाजार में पॉपुलर मेडिकल हॉल को चिन्हित किया गया है, जहां गोल्डन कार्ड के तहत कोई भी मरीज नि:शुल्क दवा ले सकता है। इस योजना के तहत सरकार सालाना 5 लाख रुपए का हेल्थ कवरेज देगी। सरकार ने ऑफिशियल वेबसाइट बना दिया है जहां पर लोग अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं। लोग कॉमन सर्विस सेंटर पर भी अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।

चौथम सीएचसी।

पात्र का रजिस्ट्रेशन जरूरी| आयुष्मान भारत योजना में जो पात्र है उसे इसमें जुड़ने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद गोल्डन कार्ड बनाना होगा। गोल्डन कार्ड नहीं होने पर योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कहां बनेगा

पात्र लोगों का आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड उसके नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या नजदीकी सरकारी अस्पताल से बनाया जाता है। कॉमन सर्विस सेंटर से कार्ड बनाने पर 30 रुपए का भुगतान करना होगा। वहीं अस्पताल में कार्ड बनवाने पर कोई फीस नहीं मिलेगा। परिवार में हर सदस्य का अलग से कार्ड बनाना होगा।

कई बीमारियों का इलाज मुफ्त में होगा | आयुष्मान भारत योजना में लगभग 1300 बीमारियों को शामिल किया गया है। इनमें लीवर, किडनी से जुड़ी बीमारियों के साथ ही कैंसर, दिल की बीमारी, डायबिटीज इत्यादि शामिल हैं।

X
Chautham News - ayurveda scheme 672 cards made in fourth chc
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना