धड़ल्ले से की जा रही खाद्यान की कालाबाजारी, अफसर चुप

Khagaria News - राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत गरीबी रेखा के नीचे के उपभोक्ताओं को मिलने वाला सस्ता खाद्यान का काला...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:06 AM IST
Chautham News - black marketing of food being done indiscriminately officer silent
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत गरीबी रेखा के नीचे के उपभोक्ताओं को मिलने वाला सस्ता खाद्यान का काला कारोबार जिले में हर तरफ धड़ल्ले से की जा रही है। लेकिन इस धंधे में शामिल कारोबारी एवं डीलरों के विरुद्व कोई कार्रवाई नहीं होती है। ऐसा माना जाता है कि डीलरों द्वारा बड़े पैमाने पर प्रत्येक माह खाद्यान की कालाबाजारी की जाती है जिस पर अधिकारियों की मौन सहमति मानी जाती है।

क्योंकि डीलरों द्वारा खाद्यान का उठाव से लेकर वितरण तक की जानकारी अधिकारियों को होती है तथा उठाव एवं वितरण का प्रतिवेदन संबंधित कार्यालय में जमा कराया जाता है। जबकि इसी बीच अधिकांश डीलरों खाद्यान की कालाबाजारी की जाती है। खाद्यान की कालाबाजारी करने के लिए डीलरों द्वारा तरह तरह का पैंतरा आजमाया जाता है। वैसे तो उपभोक्ताओं से प्रति युनिट एक किलोग्राम खाद्यान की कटौती एवं तय मूल्य से अधिक राशि वसूलने बात अधिकारियों से छिपी नहीं है। जबकि खाद्यान उठाव के कई दिन तक वितरण न कर दो चार दिन तक वितरण कर बचे खाद्यान को ब्लैक मार्केट में बेच दिया जाता है।

ऐसे में बहुत उपभोक्ताओं को खाद्यान नहीं मिलता है व उपभोक्ताओं को मिलने वाला खाद्यान की कालाबाजारी कर दी जाती है। आए दिन ऐसी शिकायतें मिलती हैं कि बिना राशन दिए ही कार्ड पर खाद्यान उठाव का कॉलम भर दिया जाता है। अलौली प्रखंड के लदौड़ा गांव स्थित डीलर के विरुद्व ऐसा ही आरोप लगाते हुए दर्जनों उपभोक्ताओं ने डीएम को अावेदन देकर शिकायत की थी।

ऐसा मामला चौथम के कई डीलरों के विरुद्व उपभोक्ताओं द्वारा अधिकारियों को आवेदन देकर शिकायत की जा चुकी है।

X
Chautham News - black marketing of food being done indiscriminately officer silent
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना