टूटा अनशन, जिला स्तर की मांगों पर पहल शुरू बांकी के लिए सरकार को भेजा जाएगा पत्र

Khagaria News - 21 सूत्री मांगों को लेकर 7 सितंबर से समाहरणालय के द्वार पर चल रहा जिप सदस्यों का अनशन शुक्रवार को समाप्त हो गया।...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:17 AM IST
Khagaria News - broken hunger initiative on district level demands letter will be sent to the government for banki
21 सूत्री मांगों को लेकर 7 सितंबर से समाहरणालय के द्वार पर चल रहा जिप सदस्यों का अनशन शुक्रवार को समाप्त हो गया। जिलाधिकारी से वार्ता के बाद सदर एसडीओ धर्मेंद्र कुमार ने अनशनकारियों को जूस पिलाकर अनशन तुड़वाया। मौके पर एसडीओ ने सार्वजनिक रूप से कहा कि स्थानीय स्तर की सभी मांगों को पूरा करने की पहल शुरू कर दी गई है। ऊपर के स्तर की मांगों को लेकर पत्र लिखा जाएगा। उधर गुरुवार की रात करीब दो बजे प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पहुंची पुलिस अनशन पर बैठी जिप सदस्य प्रियदर्शना सिंह, चंदन कुमार एवं कमली देवी को अनशन स्थल से जबरन उठा ले गई थी और सदर अस्पताल में भर्ती करा दिया था। हालांकि कुछ ही घंटों के बाद तीनों अनशनकारी वापस अनशन स्थल पर आकर बैठ गए थे। इसके बाद प्रशासन ने शुक्रवार को बातचीत शुरू की और शाम को अनशन समाप्त हुआ।

रात करीब दो बजे अनशन स्थल पहुंचे अधिकारियों में एसडीओ धर्मेंद्र कुमार, एसडीपीओ, सदर अंचल निरीक्षक बासुकीनाथ झा, नगर थानाध्यक्ष अविनाशचंद्र, चित्रगुप्त नगर पुलिस व किरण कुमारी शामिल थे। उनके साथ भारी संख्या में जवान और महिला सिपाही थे। तीनों अनशनकारियों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां से कुछ ही घंटे बाद तीनों अनशनकारी वापस आकर दोबारा अनशन पर बैठ गए।

डीएम से वार्ता के बाद शुक्रवार शाम एसडीओ ने जूस पिलाकर तुड़वाया अनशन

जूस पिला कर अनशन समाप्त कराते एसडीओ।

अनशन से जबरन उठाना लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन : प्रियदर्शना सिंह

इधर अनशन स्थल पर आने के बाद प्रियदर्शना सिंह ने कहा कि मांगों को पूरी किए बिना ही रात में पुलिसिया खौफ दिखाकर प्रशासन ने जबरन अनशन तुड़वाने का प्रयास किया। यह लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन है। हमारी 21 सूत्री मांगों में से जिप क्षेत्र के बाहर की कुछ मांगों पर प्रशासन से सहमति बनी है, लेकिन जिप क्षेत्र के भीतर की हमारी प्रमुख मांगों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी जा रही है।

सड़क, नाला व पुल की जांच के लिए गठित होगी कमेटी

एसडीओ ने कहा कि सड़क, नाला व पुल-पुलिया की समस्या को लेकर एक कमेटी गठित की जाएगी जो स्थल निरीक्षण कर रिपोर्ट देगी। इसके बाद निर्माण शुरू होगा। मौके पर पूर्व जिप सदस्य डॉ. विद्यानंद दास, एसडीपीओ सदर, इंस्पेक्टर के अलावा जिप सदस्य योगेंद्र सिंह, मिथिलेश कुमार यादव, लोजपा जिला अध्यक्ष मोहम्मद मासूम, शिक्षक नेता मनीष कुमार समेत सैकड़ों समर्थक एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

डॉक्टरों ने अनशनकारियों के स्वास्थ की जांच की

शुक्रवार को अनशनकारियों के मेडिकल चेकअप के बाद डॉक्टरों ने बताया कि कुछ अनशनकारियों का ब्लड प्रेशर सामान्य से काफी कम है। मेडिकल टीम में मौजूद डॉ अरविंद कुमार, एएनएम रेणु सिन्हा एवं अनिल कुमार के अनुसार जिप सदस्य प्रियदर्शना सिंह, चंदन कुमार एवं एक अन्य का ब्लड प्रेशर लेवल काफी कम हो गया है।

ये हैं अनशनकारियों की प्रमुख मांगें

अनशनकारियों ने कहा कि जिप अध्यक्ष द्वारा पूर्व से लीज पर दी गई जमीन को बिना बैठक, बिना सहमति एवं बिना टेंडर प्रक्रिया के लीज पर दे दिया गया। लीज को रद्द करते हुए मामले की जांच एवं कार्रवाई जाए। जिप क्षेत्र के सभी जिप सदस्यों को बराबर कार्य योजना की स्वीकृति देने तथा बिना बैठक के ही किए गए योजना संचालन की जांच एवं कार्रवाई पर भी अनशनकारियों ने जोर दिया।

X
Khagaria News - broken hunger initiative on district level demands letter will be sent to the government for banki
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना