बच्चों को नहीं मिल रहे दूध व अंडे

Khagaria News - प्रखंड के अधिकांश आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों को न तो दूध पिलाया जाता है और न ही अंडा खिलाया जाता है। बुधवार को...

Nov 11, 2019, 07:30 AM IST
प्रखंड के अधिकांश आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों को न तो दूध पिलाया जाता है और न ही अंडा खिलाया जाता है। बुधवार को बच्चों को पौष्टिक आहार के साथ दूध दिया जाना है और सप्ताह में दो दिन अंडा खिलाने का प्रावधान है। आईसीडीएस का यह हाल है कि कई ऐसे केन्द्र हैं जो राेज खुलता भी नहीं। ऐसे केन्द्रों पर सेविका व सहायिका घर बैठे ही केन्द्र का संचालन तो करते ही हैं साथ-साथ बच्चों का निवाला भी हजम कर जाते हैं।

ऐसे दो दर्जन से अधिक केन्द्र ऐसा जब पर्यवेक्षिका या कोई अन्य विभागीय अधिकारी जांच के लिए आने वाले होते तो खोल दिया जाता हैं। कई केन्द्र ऐसे भी हैं जो विभागीय एलएस व अधिकारी की मेहरबानी से नियम के विरूद्व सेविका के घर पर ही संचालित किया जाता है। जबकि उक्त पोषक क्षेत्र में सरकारी भवन भी मौजूद है। कुछ केन्द्र ऐसे भी हैं जहां सेविका व सहायिका कार्यरत हैं लेकिन केन्द्र का संचालन कभी नहीं होता है। लेकिन उक्त केन्द्र का संचालन कागजों पर बखूबी दौर रहा है। वरीय अधिकारी यदि निष्पक्ष तरीके से केन्द्र की जांच करें तो गोगरी में दर्जन भर से ऐसे केन्द्र मिल जाएंगे जहां केन्द्र का संचालन महज कागजों तक ही सीमित है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना