बीरवास में उपजाऊ जमीन का कटाव जारी

Khagaria News - गोगरी प्रखंड के सर्किल नंबर एक के पैकांत पंचायत के वीरबास के पास कोसी नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि से उपजाऊ...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:30 AM IST
Gogari News - fertile land erosion in birawar
गोगरी प्रखंड के सर्किल नंबर एक के पैकांत पंचायत के वीरबास के पास कोसी नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि से उपजाऊ जमीन का कटाव जारी है। कुछ दिन पूर्व बीएन बांध की सुरक्षा को लेकर जिले के वरीय पदाधिकारी ने दौरा किया था।

लगातार वर्षा होने से जलस्तर में लगातार वृद्धि से ग्रामीण परेशान हैं। 34 साल पूर्व कोसी नदी की प्रलयंकारी बाढ़ की विभीषिका को झेल चुके बीरवास, बसुआ, पौरा के लोगों का कहना है सरकार द्वारा बाढ़ पीड़ित लोगों को पुनर्वास योजना के अंतर्गत आज तक रहने के लिए जमीन मुहैया नहीं कराई गई है। करीब 200 घर वीरबास बांध के पास मजदूरी करके फूस का घर बनाकर गुजर कर रहे हैं। कोसी नदी ने एक बार फिर विकराल रूप धारण कर लिया है। कटाव इतना तेज है कि 50 फीट उपजाऊ जमीन को अपने अंदर समा लेती है। गांव में कटाव को लेकर दहशत का माहौल है। ग्रामीण दिलीप शर्मा, कुंदन कुमार ने बताया कि अगर इसी रफ्तार से कटाव हुआ तो जल्द ही हम सभी के घर एक बार फिर नदी में समा जाएंगे।

वहीं मधेपुरा, भागलपुर जिले के सैकड़ों किसान की उपजाऊ जमीन कोसी की तेज धारा में समाने की चिंता रही है। जिससे यहां के सैकड़ों किसान के सामने भयंकर समस्या उत्पन्न हो जाएगी। जबकि बाढ़ नियंत्रण विभाग सिर्फ बीएन तटबंध की सुरक्षा को लेकर चिंता कर रही है। स्थानीय किसान सिकंदर शर्मा, पंकज यादव सहित दर्जनों किसानों ने जिला प्रशासन से उपजाऊ जमीन को कटाव से बचाने कि मांग की।

बीरवास में हो रहा कटाव

X
Gogari News - fertile land erosion in birawar
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना