खाद्य निगम के गोदामों पर पीडीएस डीलर के जाने पर लगेगी पाबंदी

Khagaria News - राज्य खाद्य निगम के गोदामों पर जन वितरण प्रणाली के विक्रेताओं के आने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा गोदाम...

Jan 16, 2020, 07:30 AM IST
Gogari News - food corporation of godowns will be banned for going to pds dealer
राज्य खाद्य निगम के गोदामों पर जन वितरण प्रणाली के विक्रेताओं के आने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा गोदाम पर अनाज की कालाबाजारी की जांच के आदेश दिए गए हैं। बिहार स्टेट फूड एंड सिविल सप्लाइज कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार ने राज्य खाद्य निगम के जिला प्रबंधक, खगड़िया और गोगरी के एसडीओ और सभी एमओ को इस संबंध में निर्देश दिया है।

जारी आदेश में कहा गया है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत खाद्यान्नों के उठाव और वितरण के लिए डोर स्टेप डिलीवरी योजना 2016 में लागू की गई। जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों को जीपीएस एवं लोड सेल युक्त वाहनों से खाद्यान्न पहुंचाने और उन्हें मोबाइल पर खाद्यान्न भेजे जाने की सूचना देने का निर्देश दिया जा चुका है। डीलरों को राज्य खाद्य निगम के गोदामों पर आने की जरूरत नहीं है। बाहरी व्यक्तियों के गोदाम आने पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है। बताते चलें दें कि डोर स्टेप डिलीवरी सिस्टम से अभिकर्ताओं के माध्यम से पीडीएस दुकानों पर अनाज की सप्लाई की जानी है। इसके बावजूद कई गोदामों पर डीलर खुद ही अनाज का उठाव कर रहे हैं।

गौरतलब है कि गोदाम से खाद्यान्न भेजने की सूचना एसएमएस के माध्यम से संबंधित डीलरों के अलावा निगरानी समिति के सदस्य एवं उपभोक्ताओं को भी भेजने का निर्देश दिया गया है। सभी पीडीएस दुकानदार, निगरानी समिति के सदस्य और जनप्रतिनिधियों के मोबाइल नंबर को नियंत्रण कक्ष के फोन से सत्यापित भी किया जाना है। प्रबंध निदेशक ने कहा है कि इन निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन नहीं पर जिला प्रबंधक के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

गोदाम के औचक निरीक्षण के दौरान अनधिकृत रूप से पाए जाने वालों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जन वितरण प्रणाली के विक्रेताओं को खाद्यान्न की समुचित मात्रा भेजने की बात कही गई है। माप-तौल यंत्र को हमेशा चालू रखने जीपीएस एवं लोड सेल युक्त वाहनों के माध्यम से ही खाद्यान्न भेजने की व्यवस्था की बात कही गई है। बिचौलियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।

प्रशासन सख्त
गोदामों की होगी औचक जांच, बिचौलियों पर होगी कार्रवाई

एसएफसी गोदाम, खगड़िया।

पारदर्शिता की कवायद


X
Gogari News - food corporation of godowns will be banned for going to pds dealer
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना