• Hindi News
  • Bihar
  • Khagaria
  • Maheshkhunt News hundreds of girls participated in the procession the whole atmosphere resonated with the loudness of baba bhole and baba bhole

शोभायात्रा में शामिल हुई सैकड़ों कन्याएं, गाजे-बाजे और बाबा भोले के जयघोष से गूंज उठा पूरा वातावरण

Khagaria News - महाशिवरात्रि के अवसर पर रामचंद्रा स्थित मनोकामना नाथ शिव मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के साथ बजरंगबली, गणेश, नंदी...

Feb 22, 2020, 08:15 AM IST

महाशिवरात्रि के अवसर पर रामचंद्रा स्थित मनोकामना नाथ शिव मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के साथ बजरंगबली, गणेश, नंदी के अलावा अन्य प्रतिमाओं को स्थापित किया गया। इस अवसर पर निकली भव्य कलश शोभायात्रा में सैकड़ों कुंवारी कन्या, महिलाएं पीले पोशाक और लाल चुनरी धारण किए हुए शामिल हुई। शोभा यात्रा रामचंद्रा, दान नगर, विद्याधार, बबुआगंज, एसडीओ रोड, मिल रोड, सागरमल चौक, मेन रोड, थाना रोड, डॉ राजेंद्र चौक, स्टेशन रोड, मालगोदाम रोड, दान टोला होते हुए रामचंद्रा गांव पहुंची। शोभा यात्रा में डीजे, ऑर्केस्ट्रा, बैंड बाजों व सुसज्जित घोड़े व घुड़सवार शामिल थे। डीजे पर बजते बाबा भोले भंडारी के भजनों पर पुरुष, युवा, बच्चे व बूढ़े भक्ति में डूबकर थिरकते नजर आए। श्रद्धालुओं ने भगवान शंकर और माता पार्वती का जयकारा भी लगाया। शोभा यात्रा में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्वयं सेवक तैनात थे। जगह-जगह बाजार में श्रद्धालुओं द्वारा पानी और शर्बत की व्यवस्था की गई थी। मौके पर मोहन राय, कलाकार सुशील कुमार, समाजसेवी विवेक भगत, समाज सेवी डॉ अरविन्द कुमार वर्मा, विजय सोनी, त्रिभुवन केडिया, उदय जायसवाल आदि लोग मौजूद थे।

महाशिवरात्रि पर मेघौना में निकाली गई कलश शोभायात्रा, जुटे श्रद्धालु


अलौली| मेघौना के दुबियाही गांव में महाशिवरात्रि पर शुक्रवार को कलश शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में शामिल 131 कन्याओं ने माथे पर कलश रख शिव मंदिर दुबियाही से झोटियाही मेघौना होते हुए फुलतोरा घाट पर पहुंची। वहां कलश में पवित्र जल भर कोकरहा गांव के रास्ते सनोखर होते हुए मेघौना स्थित मंदिर पहुंची। शोभायात्रा में भक्तिगीतों के धुन से पूरा इलाका भक्तिमय हो गया। कलश यात्रा में शामिल श्रद्धालु रंग-बिरंगे परिधानों से सुसज्जित नजर आए। कलश शोभायात्रा में कन्याओं के साथ भारी संख्या में शिवभक्त श्रद्धालु व छोटे-छोटे बच्चे भी शामिल हुए। वहीं कलश शोभा यात्रा की समाप्ति के बाद मंदिर परिसर में पूजा अर्चना के लिए देर शाम तक श्रद्धालुओं के भीड़ लगी रही। मौके पर श्री श्री 108 बाबा लाल केशव दास, बमबम दास, सरोज कुमार, ललन कुमार, निरंजन कुमार, पवन कुमार साहू, सत्तो यादव, सुबोध यादव, बूटन यादव आदि लोग मंदिर परिसर में सक्रिय नजर आए।

बन्नी गंगा घाट पर भक्तों ने किया स्नान

महेशखूंट| थाना क्षेत्र के अलग-अलग शिव मंदिरों में शिवरात्रि के मौके पर पूजा-अर्चना के लिए शुक्रवार के दिनभर श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। इस मौके पर बन्नी गंगा घाट पर महिला व पुरुषों ने स्नान कर दिनभर का निर्जला उपवास रखा। वहीं नया नगर बन्नी में शिवरात्रि के मौके पर देर रात शिव बारात के साथ झांकी निकाली गई। बताते चलें कि यहां दो दिवसीय मेले का भी आयोजन किया गया है।

देर शाम तक पूजा-अर्चना के लिए मंदिर में जुटी रही श्रद्धालुओं की भीड़, दूध व जल से किया जलाभिषेक

अलौली के भिखारी घाट में महाशिवरात्रि पर लगे मेले में दंगल प्रतियोगिता का किया गया आयोजन


अलौली | भिखारी घाट में शिवरात्रि पर शुक्रवार को भगवान शिव की पूजा के लिए हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। भिखारी घाट में शिवरात्रि पर इस साल भी मेले का आयोजन हआ। इसमें शनिवार से सोमवार तक दंगल प्रतियोगिता होगी। महाशिवरात्रि के अवसर पर प्रखंड के सभी शिवालयों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। दोपहर बाद पूजा अर्चना करने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ती गई। शिवालायों में बज रहे भक्ति गीतों से पूरा इलाका गुंजायमान रहा।

बोलबम के नारों से गूंजता रहा चौथम जयप्रभा नगर में निकली बारात की झांकी

चौथम | प्रखंड में महाशिवरात्रि महापर्व आस्थापूर्वक मनाया गया। महाशिव-पार्वती के पारंपरिक विवाहोत्सव महाशिवरात्रि के दिन शिवालयों को शिवभक्तों द्वारा काफी आकर्षक ढंग से सजाया संवारा गया। महाशिवरात्रि के व्रतियों ने सुबह से ही शिवालयों में उमड़ पड़े। इनमें महिलाओं और कन्याओं की संख्या अधिक रही। शिव के जलाभिषेक के लिए शिव भक्तों की टोली सभी शिवालयों में कतारों में लगी रहीं। इस दौरान बोल बम के नारों से वातावरण गूंज उठा। प्रखंड के शिवालयों में भक्ति भावपूर्ण भजन कीर्तन होते देखा गया। कई शिवालयों वैदिकों के द्वारा यजमान को रुद्राभिषेक कराते देखे गये। प्रखंड के जयप्रभा नगर में रात्रि को शिव विवाह के बारात की झांकी निकाली गई।

गोगरी के शिव मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालु शिवभक्तों की भीड़

गोगरी | गोगरी और आसपास के क्षेत्र में महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं ने शिवलिंग का जलाभिषेक किया। पुरानी शिव मंदिर, रामजानकी ठाकुरबाड़ी, मीरगंज ठाकुरबाड़ी, धर्मशाला, मनोकामनाधाम मुश्कीपुर कोठी, बड़ी मलिया स्थित शिवालयों, जमालपुर नवर| पुरानी शिवालय समेत सभी शिवालयों में शिवभक्तों की भीड़ रही। ्रद्धालुओं ने गोगरी गंगा तट पर स्नान करने के बाद भगवान शिव की पूजा के लिए शिवालय पहुंचे और जलाभिषेक किया। गोगरी के बड़ी शिशवा में नए शिवालय में शिवलिंग की स्थापना की गई। नगर पंचायत के वार्ड संख्या 12 में भी महाशिवरात्रि के मौके पर शिवालय में प्राण प्रतिष्ठा की गई। वार्ड 12 स्थित शिवालय में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर महिलाओं ने गोगरी के गंगा तट तक भव्य कलश शोभायात्रा निकाली।

मानसी में आकर्षक ढंग से सजाया गया शिवालय।

अलख्यानाथ बाबा शिव मंदिर में पूजा करते श्रद्धालु।

मानसी के गंगा घाट पर कलश में जल भरते श्रद्धालु।

बलुवाही ठाकुरबाड़ी के शिवालय में जलाभिषेक करते श्रद्धालु।

रामचंद्रा गांव से निकली आकर्षक कलश यात्रा।

मेघौना से निकाली गई कलश शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालु।

भिखारी घाट में लगे मेले में उमड़ी लोगों की भीड़।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना