पंचायतों में जल्द बनेंगे पंचायत सरकार भवन

Khagaria News - जिले के जिन पंचायतों में भूमि के अभाव या अन्य कारणवश पंचायत सरकार भवन का निर्माण नहीं हो पाया है अब राज्य सरकार...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:10 AM IST
Chautham News - panchayat government buildings to be built soon in panchayats
जिले के जिन पंचायतों में भूमि के अभाव या अन्य कारणवश पंचायत सरकार भवन का निर्माण नहीं हो पाया है अब राज्य सरकार जल्द ही उन पंचायतों में वैकल्पिक व्यवस्था के तहत सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराकर एक बड़ी खुशखबरी देनेवाली है।

दरअसल, पंचायत सरकार भवन के अभाव में त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्थाएं जन आकांक्षाओं को पूर्ण कराने में नाकाम साबित हो रही थी, इसलिए राज्य सरकार ने पंचायत के दायित्वों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए यह निर्णय लिया है। इसके लिए बिहार पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव अमृतलाल मीणा ने डीएम के नाम पत्र जारी कर आदेश दिया है।

प्रधान सचिव ने अपने पत्र में यह हवाला दिया कि राज्य के 8386 ग्राम पंचायतों में से लगभग 1073 ग्राम पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण हो चुका है। साथ ही खगड़िया जिले के 129 ग्राम पंचायतों में से करीब 36 भवन ही हैं। वहीं शेष पंचायतों में चरणबद्ध तरीके से पंचायत सरकार भवनों के निर्माण की योजना है।

ऐसे में जिन ग्राम पंचायतों में पंचायत सरकार भवन नहीं है वैसे ग्राम पंचायतों में विद्यालय और सामुदायिक भवन को छोड़कर पुराने पंचायत भवन, मनरेगा भवन के अलावा अन्य उपयुक्त भवन को पंचायत सरकार भवन के रूप में चिह्नित कर वहां मुखिया, उपमुखिया, पंचायत सचिव, पंचायत रोजगार सेवक व अन्य पंचायत स्तरीय कर्मी के बैठने की सुविधा के साथ ग्राम पंचायत बैठक के लिए अपेक्षाकृत बड़ा कमरा या हॉल उपलब्ध कराएं। ताकि पंचायत कार्यालय का कामकाज प्रभावी तरीके से संचालित किया जा सके।

बिहार पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव अमृतलाल मीणा ने जारी किया है पत्र

चौथम पंचायत सरकार भवन।

पंचायत स्तर पर ही खुलने हैं आरटीपीएस केंद्र

पंचायत स्तर पर पंचायत भवनों में आरटीपीएस केंद्र स्थापित करने के लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने 2018 में आदेश जारी किया था। प्रमुख सचिव सह मिशन निदेशक बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा प्राप्त मुख्य सचिव की अध्यक्षता में इसी माह लोक सेवा प्रदायगी को बेहतर बनाने के लिए विभागों से प्राप्त सुझावों पर चर्चा में पंचायतों में आरटीपीएस विस्तार केंद्र खोलने पर भी सामान्य प्रशासन विभाग व सहमति व्यक्त की गई है। इसके बाद संबंधित पदाधिकारियों के द्वारा इस दिशा में कार्रवाई प्रारम्भ कर दी गई है। इस आदेश के बाद जनप्रतिनिधियों एवं आमजनता में खुशी का माहौल व्याप्त है। जनप्रतिनिधियों ने बताया कि इस आदेश के अमल में आने के बाद ग्राम पंचायतों में सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में तेजी आएगी।

X
Chautham News - panchayat government buildings to be built soon in panchayats
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना