अपने खिलाफ लगा जुर्माना लिपिकों से वसूल रहे एसडीओ

Khagaria News - सदर एसडीओ ने राज्य सूचना आयोग द्वारा अपने ऊपर लगाए गए 25 हजार रुपए के अर्थदंड की वसूली अपने मातहत लिपिकों से करने के...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:50 AM IST
Khagaria News - sdos recovering from the penalty clerks fired against you
सदर एसडीओ ने राज्य सूचना आयोग द्वारा अपने ऊपर लगाए गए 25 हजार रुपए के अर्थदंड की वसूली अपने मातहत लिपिकों से करने के लिए आदेश जारी किया है। जबकि राज्य सूचना आयुक्त अशोक कुमार सिन्हा ने अपने आदेश में एसडीओ पर अर्थदंड लगाते हुए डीएम से कहा है कि जब तक एसडीओ से अर्थदंड की वसूली नहीं होती है तब तक उनके वेतन का भुगतान नहीं किया जाएगा। इधर एसडीओ ने जुर्माना जमा करने के अपने दायित्व को तीन कर्मियों पर डालने का आदेश जारी कर दिया है। उधर सूचना आयोग ने अपनी टिप्पणी में कहा है कि सदर एसडीओ सूचना के अधिकार के प्रति जागरूक नहीं हैं।

मामले में सदर एसडीओ खगड़िया ने बीते 3 जुलाई को आदेश जारी कर गोगरी के बीडीओ तथा खगड़िया व बेलदौर के सीओ से कहा है कि अनुमंडल कार्यालय में कार्यरत रहे तत्कालीन विपत्र लिपिक रश्मि शुचिता भगत से 8400 रुपए, रवींद्र महतो तथा विनोद कुमार से अलग-अलग 8300 रुपए की वसूली की जाय। इसमें उल्लेखनीय बात यह है कि अनुमंडलाधिकारी ने उक्त आदेश पर 29 जून को हस्ताक्षर किया है और आदेश 3 जुलाई को जारी किया गया है, जबकि आयोग ने 4 जुलाई को अपना आदेश डीएम व संबंधित अन्य लोगों को भेजा है। इससे जाहिर होता है कि एसडीओ ने बैक डेटिंग की है।

आवेदक को नहीं दी जानकारी

सेवानिवृत्त पणन पदाधिकारी रामनिवास सिंह ने 21 मार्च 2017 को सूचना आवेदन देकर वित्तीय वर्ष 2010-11, 2011-12, 2012-13 एवं 2013-14 के त्रैमासिक आयकर विवरणों की मांग की थी। पहली बार तत्कालीन एसडीओ ने 24 अप्रैल 17 को गलत सूचना दी। आखिर 26 मार्च 2019 के पत्र द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी सह लोक सूचना अधिकारी ने बताया कि रामनिवास सिंह का आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया गया है। लेकिन यह जानकारी अपीलकर्ता को नहीं दी गई। बाद में मामला राज्य सूचना आयोग पहुंचा तो आयोग ने सूचना छिपाने और गलत सूचना देने के लिए उन पर 250 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से अधिकतम 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया। इसकी वसूली का दायित्व डीएम को सौंपा गया है। आदेश की प्रति कोषागार पदाधिकारी को भी दी गई है। इस संबंध में सूचना अधिकार कार्यकर्ता अजिताभ सिन्हा का कहना है कि अर्थदंड कर्मचारियों से वसूली करना नियम के विरुद्ध है।

X
Khagaria News - sdos recovering from the penalty clerks fired against you
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना