नाला अतिक्रमित जमीन को मुक्त कराने पर रोक

Khagaria News - पिपरा बाजार स्थित नाला की सरकारी जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराने की प्रशासनिक कारवाई पर जिलाधिकारी अनिरुद्ध...

Oct 13, 2019, 07:10 AM IST
पिपरा बाजार स्थित नाला की सरकारी जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराने की प्रशासनिक कारवाई पर जिलाधिकारी अनिरुद्ध कुमार द्वारा आपत्ति आवेदन पर सुनवाई तिथि 8 नवम्बर तक रोक लगा दी गई हैं। पिपराबाजार के धर्मेन्द्र कुमार के द्वारा दिये गये आपत्ति आवेदन दिया था ।

जिलाधिकारी ने बताया कि आपत्ति आवेदन पर सुनवाई के बाद अतिक्रमण मुक्त की कारवाई की जायेगी । आपत्ति आवेदन में अंचलाधिकारी दयाशंकर तिवारी के द्वारा की जा रही कारवाई पर सवाल उठाया जा रहा कि वर्ष 1946 के पूर्व बंदोबस्ती जमीन की अद्यतन जमाबंदी पर जमीन मालिक के द्वारा सरकारी राजस्व रसीद कटाते आ रहे है । जिस जमीन पर दो से तीन मंजिला इमारत बना हुआ है।

राजस्व अधिनियम के तहत वैसी जमीन अतिक्रमण के दायरे से मुक्त होनी चाहिए । जबकि अंचल कार्यालय के द्वारा वैसे जमीन मालिकों को भी अतिक्रमणकारी मान कर नोटिस जारी किया गया है। वहीं कुछ ऐसे भी जमीनदार है जिसका वर्ष 1946 के बाद बंदोबस्ती जमाबंदी कायम है । जिसका अद्यतन राजस्व रसीद कटते आ रहा है।

जबतक उक्त जमाबंदी रैयतों की जमाबंदी निरस्त जबतक नहीं किया जाता है तब तक उक्त जमीन अतिक्रमण के दायरे में नहीं आता है । अतिक्रमण से मुक्त कराने की दिशा चल रही प्रशासनिक कारवाई पर अगली सुनवाई तक जिलाधिकारी ने रोक लगा दी है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना