सौर ऊर्जा से चलने वाला मिनी जलापूर्ति प्लांट 3 वर्षों से बंद

Khagaria News - परबत्ता प्रखंड अंतर्गत देवरी पंचायत के अररिया गांव में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा सौर उर्जा से चलने...

Feb 15, 2020, 08:36 AM IST
Maheshkhunt News - solar powered mini water supply plant closed for 3 years

परबत्ता प्रखंड अंतर्गत देवरी पंचायत के अररिया गांव में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा सौर उर्जा से चलने वाला मिनी पाइपलाइन जलापूर्ति प्लांट से पानी की सप्लाई तीन वर्षों से बंद है। करीब डेढ़ किलोमीटर तक भूमिगत लोहे की पाइप बिछाई गई है। इसमें तीन वार्ड 8, 9, 10 के करीब सौ घरों में पानी सप्लाई के लिए नल लगाए गए थे। इस योजना में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग ने 36 लाख 91 हजार 48 रुपए का आवंटन किया था। विधायक रामानंद सिंह ने वर्ष 2016 के जुलाई में इसका उद्घाटन किया था। करीब छह महीने तक जलापूर्ति के बाद यह बंद है।

गंगा की तराई वाले इलाके में पानी में फ्लोराइड, आयरन जैसे तत्व मौजूद होने के कारण विधायक ने अपने ऐच्छिक योजना से इस मिनी पाइप लाइन का निर्माण कराया था ताकि ग्रामीणों को पीने के लिए शुद्ध जल मिल सके। इसके बंद रहने के कारण लोग फिल्टर युक्त पानी खरीदकर पीने को विवश हैं।

इस कार्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए गांव के ही एक व्यक्ति को
विभाग ने नियुक्त किया था। लेकिन वो खुद सब्जी एवं गाय के चारा की खेती में इस पानी का उपयोग करता है। जब ग्रामीण कहने के लिए जाते हैं तो जगह-जगह पाइप टूटने का बहाना बनाकर पानी की सप्लाई नहीं
होने देता है। जबकि विधायक आरएन सिंह ने बताया कि इसमें अगर कहीं भी गड़बड़ी की जा रही है तो विभाग में इसकी शिकायत की जाएगी। जो योजना आम लोगों के लिए बनी है उसे कोई नहीं रोक सकता है।

36.91 लाख से 2016 में तैयार हुआ था प्लांट

सात निश्चय योजना के तहत नाला निर्माण का शिलान्यास

महेशखूंट | थाना क्षेत्र अंतर्गत झिकटिया पंचायत के वार्ड नंबर 2 में सीताराम साह के घर से लेकर योगेंद्र साह के घर तक मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत नाला निर्माण कार्य का शिलान्यास पंचायत की मुखिया सुलेखा देवी ने नारियल फोड़कर किया। नाले का निर्माण तकरीबन 10 लाख 53 हजार 800 की लागत से किया जा रहा है। मौके पर मुखिया प्रतिनिधि मुकेश कुमार ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इस नाले के निर्माण से पंचायत वासियों एवं वार्ड वासियों को कई सुविधाएं होगी। मौके पर वार्ड सदस्य सलमान खान, उपेंद्र चौधरी, भोला मंडल, राकेश यादव के अलावा पंचायत के दर्जनों लोग उपस्थित थे।

देवरी पंचायत के अररिया गांव में लगाया गया वाटर प्लांट।

X
Maheshkhunt News - solar powered mini water supply plant closed for 3 years
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना