• Hindi News
  • Bihar
  • Khagaria
  • Gogari News take special care during the first thousand days of your baby39s life during this time nina singh

शिशु के जीवन में प्रथम हजार दिन स्वर्णिम इस दौरान करें विशेष देखभाल : नीना सिंह

Khagaria News - देशव्यापी स्तर पर चलाए जा रहे पोषण अभियान के तहत शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में जिला स्तरीय पोषण सेमिनार का...

Sep 14, 2019, 07:50 AM IST
देशव्यापी स्तर पर चलाए जा रहे पोषण अभियान के तहत शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में जिला स्तरीय पोषण सेमिनार का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन उप विकास आयुक्त राम निरंजन सिंह, सिविल सर्जन डॉ. दिनेश कुमार निर्मल, आईसीडीएस डीपीओ नीना सिंह, गोगरी नगर पंचायत अध्यक्ष शशिकला देवी ने संयुक्त रूप से किया। मौके पर डीडीसी ने कहा कि सही पोषण से ही देश रोशन हो सकता है। इस अभियान की सफलता के लिए सभी विभागों का समन्वय जरूरी है। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को पोषण माह के दौरान आयोजित कार्यक्रम की इंट्री पोषण अभियान के डैस बोर्ड पर कराने का निर्देश दिया, ताकि पूरे देश को जिले की गतिविधियों के बारे में पता चल सके।

सिविल सर्जन ने कहा कि गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराया जाय, जहां बच्चों के पोषण के साथ उनकी मां को पारिश्रमिक भी दी जाती है। जिला प्रोग्राम पदाधिकारी नीना सिंह ने कहा कि बच्चों के जीवन के पहले हजार दिन स्वर्णिम होते हैं। इस दौरान उनकी सही देख-भाल जरूरी है। बच्चों का 80 प्रतिशत विकास इन्ही एक हजार दिनों में होता है। संस्थागत प्रसव, जन्म के आधे घंटे में स्तनपान, छह माह के बाद मां के दूध के साथ पूरक आहार देना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पोषण अभियान के तहत विभिन्न विभाग सितंबर में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करेंगे।

पोषण मेला का होगा आयोजन: सेमिनार में बताया गया कि जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर कुपोषण से लड़ने के लिए विशेष कार्यक्रम चलाए जाएंगे। सितंबर माह में ही जिला स्तर पर पोषण मेला का आयोजन किया जाएगा। कुपोषण को दूर भगाने के लिए जागरूकता के तौर पर परियोजनावार पोषण सेमिनार व मेला का आयोजन किया जाएगा।

सेमिनार का उद्‌घाटन करते डीडीसी व सिविल सर्जन।

प्रोजेक्टर के माध्यम से दी अभियान की जानकारी

स्वस्थ भारत प्रेरक अंकित कुमार वत्स ने प्रोजेक्टर के माध्यम से अधिकारियों, कर्मियों एवं आईसीडीएस की महिला पर्यवेक्षिकाओं को पोषण माह के बारे में विस्तृत जानकारी दी। अंत में डीडीसी ने मौजूद अधिकारियों को कुपोषण समाप्त करने की शपथ दिलाई। मौके पर पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता राजीव कुमार, एडीएम राजीव कुमार झा, सहायक कृषि पदाधिकारी, जीविका के अजीत पाल, पोषण अभियान के जिला समन्वयक अंबुज कुमार, जिला प्रोग्राम समन्वयक आशुतोष कुमार, जिला परियोजना सहायक चंदन कुमार, जिला प्रोग्राम सहायक आशुतोष कुमार, जनसंपर्क विभाग के अभिजीत आनंद व आईसीडीएस की एलएस व संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना