वर्चुअल क्लास रूम कम ई-लाइब्रेरी के लिए तैयार करें प्रस्ताव : कुलपति

Khagaria News - मुंगेर विश्वविद्यालय के सिंडिकेट हॉल में शनिवार को कुलपति प्रो. रंजीत कुमार वर्मा ने विश्वविद्यालय के सभी 17...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:50 AM IST
Khagaria News - virtual class room prepare for less e library proposal vc
मुंगेर विश्वविद्यालय के सिंडिकेट हॉल में शनिवार को कुलपति प्रो. रंजीत कुमार वर्मा ने विश्वविद्यालय के सभी 17 अंगीभूत कॉलेजों के प्राचार्यों एवं नैक कोआर्डिनेटरों की बैठक की। इसमें बीआरएम कॉलेज, एसकेआर कॉलेज बरबीघा, आरडी कॉलेज शेखपुर, महिला कॉलेज खगड़िया, केडीएस कॉलेज गोगरी, कोशी कॉलेज खगड़िया तथा डीएसएम कॉलेज झाझा के नैक कॉर्डिनेटर उपस्थित नहीं हुए। जिसपर कुलपति ने सभी कॉलेजों के प्राचार्य को निर्देश दिया कि अगली बैठक में अनिवार्य रूप से सभी अपेक्षित व्यक्ति शामिल हो। बैठक में कुलपति ने सभी कॉलेज से ई-लाइब्रेरी तथा वर्चुअल क्लास के लिए आवश्यक संसाधनों का प्रस्ताव रिपोर्ट विवि को भेजने का निर्देश दिया। इस प्रस्ताव में न्यूनतम 25 कंप्यूटर एवं 1 सर्वर, विद्यार्थियों के बैठने के लिए स्थान, एसी आदि का विवरण तैयार हो। यह प्रस्ताव 25 जुलाई तक विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराएं। जिसे विवि स्वीकृति के लिए 31 जुलाई तक वित्त विभाग को भेजेगा।

इसके अलावा बैठक में गैरहाजिर रहे एसकेआर कॉलेज बरबीघा के नैक कॉडिनेटर से स्पष्टीकरण मांगा गया। इसके अलावा बैठक में नैक मूल्यांकन, कन्या उत्थान योजना, योग दिवस एवं विश्व पर्यावरण दिवस पर कॉलेजों में आयोजित किए गए कार्यक्रमों एवं कॉलेजों में शैक्षणिक वातावरण के निर्माण पर जोर दिया गया। बैठक में कुलपति ने कॉलेज परिसर में बेहतर शैक्षणिक माहौल के लिए इंडक्शन मीट कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि संभव हो तो किसी प्रभावशाली वक्ता को बुलाएं ताकि वे उन्हें कॉलेज तथा वहां उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी दे सकें। इससे छात्र-छात्राओं को शिक्षा के साथ बाहरी ज्ञान मिल सके। विश्व पर्यावरण दिवस तथा योग दिवस के कार्यक्रम से संबंधित फोटो एवं वीडियो विश्वविद्यालय की साइट पर अपलोड करें तथा योग दिवस की रिर्पोट यूजीसी के वेबसाइट पर भी अपलोड करें।

25 जुलाई तक विवि को वर्चुअल क्लास रूम का प्रस्ताव देने का निर्देश

रिपोर्ट अपलोड करने का उपलब्ध कराएं साक्ष्य

बैठक में कॉलेजों के नैक मूल्यांकन को लेकर कुलपति ने सभी कॉलेजों को एसएसआर रिर्पोट अपलोड करने का साक्ष्य उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिन कॉलेजों द्वारा एसएसआर रिर्पोट वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है वे इसका साक्ष्य विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराएं। उन्होंने एसकेआर कॉलेज बरबीघा द्वारा अबतक आईआईक्यूए रिर्पोट वेबसाइट पर अपलोड नहीं करने पर नाराजगी जाहिर की तथा नैक कॉडिनेटर से इस संबंध में जानकारी मांगी। उन्होंने बताया कि बीआएम कॉलेज मुंगेर, आरडी कॉलेज शेखपुरा, महिला कॉलेज एवं कोशी कॉलेज खगड़िया, तथा केकेएम कॉलेज जमुई द्वारा अबतक एसएसआर रिर्पोट अपलोड नहीं किया गया है। ये सभी 5 कॉलेजों के नैक कॉडिनेटर 30 जुलाई तक एसएसआर रिर्पोट अपलोड करें।

31 जुलाई तक वित्त विभाग को भेजेगा विवि प्रशासन

मुंगेर विश्वविद्यालय के सभागार में एनएसएस की बैठक करते कुलपति प्रो. रंजीत कुमार वर्मा सहित अन्य।

मुंगेर विश्वविद्यालय के सभागार में एनएसएस की बैठक में मौजूद सभी कॉलेज के प्रधानाध्यापक।

कन्या उत्थान योजना की सूची कराएं उपलब्ध

कन्या उत्थान योजना पर चर्चा करते हुए कुलपति ने सभी प्राचार्यों को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने कॉलेज में विगत तीन वर्षों में नामांकित छात्राओं की सूची उनके बैंक खातों के साथ तैयार कर उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि इस योजना की राशि सीएमएफएस के माध्यम से सीधे छात्राओं के बैंक खातो में भेजी जाएगी। इस योजना की राशि प्राप्त करने के लिए सभी कॉलेजों को पहले ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। जिसकी सूचना पूर्व में विश्वविद्यालय द्वारा सभी कॉलेजों को दी जा चुकी है। फार्म में कॉलेज में छात्राओं की संख्या की सूची वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी।

बैठक में उपस्थित थे वरीय अधिकारी

बैठक में कुलसचिव कर्नल विजय कुमार ठाकुर, प्रॉक्टर डॉ संजय भारती, नोडल पदाधिकारी डॉ अमर कुमार, आरडी एंड डीजे कॉलेज के प्राचार्य डॉ गोपाल प्रसाद यादव, बीआरएम कॉलेज के डॉ प्रकाश कुमार, जेआरएस कॉलेज के प्राचार्य डॉ इकबाल हसन आजाद, जेएमएस कॉलेज के प्राचार्य आरके सिन्हा व सभी कॉलेजों के प्राचार्य एवं नैक समन्वयक मौजूद थे।

Khagaria News - virtual class room prepare for less e library proposal vc
X
Khagaria News - virtual class room prepare for less e library proposal vc
Khagaria News - virtual class room prepare for less e library proposal vc
COMMENT