भाजपा के सामूहिक भोज में पहुंचे कार्यकर्ता व स्थानीय लोग

Kishanganj News - दही, चूड़ा और तिलकुट खाकर मना मकर संक्रांति एक-दूसरे काे दी बधाई, भोज का लिया आनंद संपूर्ण जिले में बुधवार को...

Jan 16, 2020, 08:00 AM IST
kishanganj News - activists and local people reached bjp39s mass feast
दही, चूड़ा और तिलकुट खाकर मना मकर संक्रांति एक-दूसरे काे दी बधाई, भोज का लिया आनंद

संपूर्ण जिले में बुधवार को मकर संक्रान्ति उत्सव अपूर्व उल्लास के साथ मनाया गया। सूर्य के मकर राशि में प्रवेश के साथ ही उत्तरायण होने के उपलक्ष्य में सनातनधर्मी यह उत्सव मनाते हैं। इस अवसर पर सुबह स्नान के साथ ही पूजा पाठ व दान का महत्व है। इस दिन दही, चूड़ा और तिलकुट खाने व पतंग उड़ाने की पंरपरा रही है। त्योहार को लेकर बच्चों में विशेष उत्साह देखा गया। सुबह दस बजे मौसम भी साफ हो गया एवं धूप खिल जाने से लोगों का उत्साह और बढ़ गया। लोगों ने एक दूसरे को मकर संक्रान्ति की शुभकामनाएं दी।

दूसरी ओर भाजपा की ओर से रुईधासा स्थित टाउन क्लब में मकर संक्रान्ति उत्सव मनाया गया। भाजपा जिलाध्यक्ष सुशांत दास ने कहा कि नव वर्ष व मकर संक्रान्ति पर आज हम यहां एकत्र हुए हैं। भारतवर्ष और यहां की परंपरा उत्सवधर्मी रही है। उत्सव में बड़ी संख्या में लोग जुटे एवं दही चूड़ा के सामूहिक भोज का आनंद उठाया। एक दूसरे को मकर संक्रान्ति की शुभकामनाएं दी। मौके पर विधान पार्षद डॉ. दिलीप कुमार जायसवाल, पूर्व विधायक सिकंदर सिंह, स्वीटी सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष राजेश्वर बैद, डॉ. सचिन प्रसाद, राजेश गुप्ता, जयकिशन प्रसाद, ज्योति कुमार सोनू, मनोज मजूमदार, गणेश झा, संजय उपाध्याय, लोजपा जिलाध्यक्ष मो. कलीमउद्दीन आदि प्रमुखत: शामिल रहे।

परंपरा
संपूर्ण जिले में मकर संक्रांति का त्योहार उल्लासपूर्वक संपन्न

रुईधासा स्थित टाउन क्लब में भाजपा द्वारा आयोजित मकर संक्रान्ति उत्सव में जुटे लोग।

भास्कर न्यूज| ठाकुरगंज

भारत को पर्वों का देश कहा जाता है। यहां प्रत्येक पर्व का अपना विशेष महत्व होता है। लेकिन हिन्दू समाज में मकर संक्रांति का विशेष महत्व है। जिस दिन सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करते हैं। उसी दिन मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है। बुधवार को प्रखंड सहित सीमावर्ती क्षेत्रों में मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया गया।

अहले सुबह से मंदिरों में पुजा-अर्चना के लिए लोगों की लंबी कतारे लगी रही। लोगों ने मंदिर व घर आये गरीब लोगों को भी भरपूर दान दिया। जहां एक तरफ घी के घेवरो व तिल के विभिन्न प्रकार के लड्डू से सजे दूकान बाजार की शोभा बढा रहे थे तो घरों में दही-चूड़ा और खिचड़ी भोज का आनंद लेते लोग दिखे। विभिन्न स्थानों पर भोज का आयोजन कर लोगों ने मकरसंक्रांति का पर्व मनाया। इतना ही नहीं घरों में बने चुरा, मुढी और तिल के लडू की खुशबू ने मकरसंक्राति पर्व का संदेशा दूर-दूर तक फैलाया।

गौरतलब है कि मकरसंक्रांति पर्व के आरंभ होते ही हिन्दू धर्म में मांगलिक कार्यों का शुभारंभ हो गया।

मकर संक्रांति पर्व के मौके पर मंदिर में गरीबों को दान देते लोग।

kishanganj News - activists and local people reached bjp39s mass feast
X
kishanganj News - activists and local people reached bjp39s mass feast
kishanganj News - activists and local people reached bjp39s mass feast
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना