चेतना सत्र में बच्चों को बताया स्वच्छता के लाभ

Kishanganj News - आदर्श मवि तुलसिया में सुरक्षित शनिवार कार्यक्रम में शामिल बच्चे। भास्कर न्यूज | दिघलबैंक मुख्यमंत्री...

Dec 15, 2019, 07:22 AM IST
Dighalbank News - benefits of sanitation explained to children in consciousness session
आदर्श मवि तुलसिया में सुरक्षित शनिवार कार्यक्रम में शामिल बच्चे।

भास्कर न्यूज | दिघलबैंक

मुख्यमंत्री विद्यालय स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत बच्चों में जागरूकता लाने के लिए इस शनिवार भी प्रखंड के विद्यालयों में कार्यक्रम हुआ। शनिवार को विद्यालय चेतना सत्र के दौरान हाथ धुलाई के फायदे और खुले में शौच से होने वाले खतरे की जानकारी दी गई। चेतना सत्र के दौरान आदर्श मध्य विद्यालय तुलसिया, सोहन मध्य विद्यालय तुलसिया, उत्क्रमित मध्य विद्यालय डोरिया, उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय गन्धर्वडांगा सहित दर्जनों विद्यालयों में शिक्षकों ने बच्चों को बताया कि स्वच्छता के बिना स्वच्छ जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती।

शिक्षकों ने बताया कि घरों में शौचालय के निर्माण मात्र से स्वच्छता नहीं लाई जा सकती है। शौचालय का उपयोग करने एवं शौच के बाद हाथों की अच्छी तरह से सफाई करने और घर के साथ आसपास की सफाई भी जरूरी है। तुलसिया संकुल समन्वयक राजेश कुमार सिंह ने बच्चों को बताया कि गांव में 65 प्रतिशत लोग खुले में शौच करते हैं। मानव मल पर्यावरण को प्रदूषित करता है। मानव मल से बीमारियों की फैलने की आशंका रहती है। जरूरत है लोग नियमित रूप से शौचालय का इस्तेमाल करें। लोगों को भी खुले में शौच न करने के प्रति जागरूक करें। कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने स्वच्छता से जुड़े स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर लोगों एवं अन्य छात्रों को जागरूक किया। कार्यक्रम में आदर्श मध्य विद्यालय तुलसिया में प्रधानाध्यापक देव नारायण सिंह, राजेश्वरी कुमारी, अरविंद कुमार, उमेश प्रसाद सिंह, प्रेम प्रभा, उमा कुमारी, ममता कुमारी, मारिया नाज सहित अन्य शिक्षक एवं छात्र उपस्थित थे।

X
Dighalbank News - benefits of sanitation explained to children in consciousness session
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना