प्रश्नपत्रों का मॉडल सेट बनाएं व निरंतर अभ्यास करें : एसपी

Kishanganj News - एसपी कुमार आशीष ने बीपीएससी की तैयारी में जुटे छात्रों को सफलता के लिए कुछ जरुरी टिप्स दिए हैं। उन्होंने छात्रों...

Oct 13, 2019, 08:00 AM IST
एसपी कुमार आशीष ने बीपीएससी की तैयारी में जुटे छात्रों को सफलता के लिए कुछ जरुरी टिप्स दिए हैं। उन्होंने छात्रों से कहा है कि यह डेढ़ सौ प्रश्नों की वस्तुनिष्ठ परीक्षा होती है। आप अधिक से अधिक प्रश्न-पत्र मॉडल सेट बनाएं।

पिछले 10- 15 वर्षों के बीपीएससी प्री के सभी सेट तो अवश्य ही बना लें। यह इसलिए भी आवश्यक है कि हर साल 10 सवाल तक लगभग रिपीट जैसे ही होते हैं। मतलब कि अगर आपने प्रीवियस ईयर के प्रश्न बनाए हैं तो कम से कम इतने नंबर का डायरेक्ट फायदा तो हो ही जाता है। प्रश्न पत्र में इतिहास की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। खासकर प्राचीन इतिहास और स्वतंत्रता आंदोलन में बिहार से जुड़ी घटनाएं। अतः आप मगध साम्राज्य, नालंदा और विक्रमशिला विश्वविद्यालय, सम्राट अशोक, बुद्ध, महावीर, चंपारण आंदोलन और इसी प्रकार के अन्य सभी ऐतिहासिक घटनाएं जिनसे बिहार संबंधित हैं उनका विशेष अध्ययन जरूर कर लें। परीक्षा में बिहार स्पेशल की मुख्य भूमिका होती है और इसके लिए किसी विशेष अध्ययन की भी आवश्यकता नहीं होती है । आप कोई भी एक बिहार स्पेशल किताब खरीद लीजिए और उसको पढ़कर उस में दिए गए या उससे संबंधित वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का अभ्यास कर लीजिये । परीक्षा में कई ऐसे प्रश्न होंगे जो आप सिर्फ इस एक किताब के पढ़ने से हल कर पाएंगे। एसपी के अनुसार बीपीएससी के प्रश्नों की कॉन्सेप्चुअल गहराई नहीं होती। सामान्य ज्ञान की किसी किताब से इस प्रारंभिक परीक्षा के बहुत सारे प्रश्न हल हो जाते हैं। अधिक से अधिक सेट प्रैक्टिस करें और अधिक से अधिक प्रश्नों का अभ्यास करें। सफलता अवश्य मिलेगी ।

10-15 वर्षों के बीपीएससी प्री के सभी सेट बना लें

सवालों में उलझें नहीं, आगे बढ़ें

एसपी के अनुसार प्रश्न पत्र में लगभग 10-12 सवाल गणित के होते हैं। जिनमें कुछ 2-4 सवाल ग्यारहवीं और 12वीं कक्षा के गणित के भी रहते हैं। अगर आप 12वीं साइंस से किए हैं तो इन प्रश्नों को हल करने की कोशिश करिए । आप आर्ट्स बैकग्राउंड से हैं या बारहवीं में मैथ नहीं पढ़े हैं तो इन 2-4 सवालों पर अपना समय व्यर्थ ना करते हुए इन्हें छोड़ ही दीजिए।

11-12वीं कक्षा के गणित से रहते है प्रश्न

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना