--Advertisement--

दल्लेगांव व चुरली पंचायत ओडीएफ, ग्रामीणों को दिलाई गई शौचालय के उपयोग की शपथ

शनिवार को प्रखंड के दो पंचायत दल्लेगांव और चुरली को कार्यक्रम आयोजित कर मुखिया ने ओडीएफ की घोषणा की। दल्लेगांव...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 05:02 AM IST
Thakurganj - dulegaon and churali panchayat odf oath of use of toilets administered to villagers
शनिवार को प्रखंड के दो पंचायत दल्लेगांव और चुरली को कार्यक्रम आयोजित कर मुखिया ने ओडीएफ की घोषणा की। दल्लेगांव पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित सैकड़ो लोगो को संबोधित करते हुए मुखिया जमील अख्तर ने लोगों को शौचालय का व्यवहार करने की शपथ दिलाई। इस मौके पर पूर्व विधायक गोपाल अग्रवाल, राजद नेता रहीमुद्धीन, बीडीओ श्रीराम पासवान ने लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि हमेशा मेची नदी की मार झेलने वाला तथा आवागमन सुविधा के अभाव के बावजूद दल्लेगांव पंचायत को खुले में शौच से मुक्त होना एक बड़ी उपलब्धि है। आज लोगों में जागरूकता के कारण बदलाव आने लगा है। लोग शौचालय की महत्ता को जानते हुए घरो में शौचालय का निर्माण कर चुके हैं। इसके साथ लोगों को अपने बच्चो व प्रियजनों को बीमारियों से दूर रखना है तो शौचालय का व्यवहार करना होगा। क्योंकि जहां स्वच्छता है वहीं स्वस्थ शरीर का निर्माण होता है। जिस तरह पंचायत के लोगों ने सारी परेशानियों को दरकिनार करते हुए शौचालय निमार्ण के लिए जज्बा दिखाया है वो एक सीमा पर तैनात जवानो के द्वारा किये कार्यो से कम नहीं है। ओडीएफ कार्यक्रम में उपप्रमुख मो. गुलाम मेयुऊद्धीन, समिति सदस्य शहनवाज, अंजार आलम, छात्र नेता जहूर रिजवी, पंचायती राज पदाधिकारी राजेश कुमार, लोजपा नेता किशन बाबू पासवान, कुलीकोर्ट थाना के सहायक अवर निरीक्षक मकसूद आलम, महिला पर्यवेक्षिका रितूरानी दास आदि उपस्थित थे।

सभी पंचायतोंं के एक-एक गांव को घोषित किया जाएगा और खुले में शौच से होगा मुक्त

शपथ ग्रहण करते जनप्रतिनिधि व अन्य।

समारोह का आयोजन कर चिल्हनिया पंचायत को घोषित किया शौचमुक्त

चिल्हनिया पंचायत भवन परिसर में हुआ समारोह का आयोजन

भास्कर न्यूज | टेढ़ागाछ

स्वच्छ भारत मिशन व लोहिया स्वच्छ अभियान के अंतर्गत प्रखंड के चिल्हनिया पंचायत भवन परिसर में आयोजित समारोह में पंचायत के सभी वार्डों को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया गया। कार्यक्रम का बीडीओ गुलजारी कुमार पंडित, प्रमुख मिसबाबुल मुखिया कल्पना देवी ने संयुक्त रूप दीप प्रज्वलित कर शुरुआत की। इस अवसर पर बीडीओ ने ग्रामीणों से कहा कि पूरे प्रखंड को शौचमुक्त बनाना पहली प्राथमिकता है। उन्होंने ग्रामीणों से सड़क किनारे या खुले में शौच नहीं करने की अपील की। उन्होंने कहा कि इससे बीमारी फैलती है। इसलिए सरकार ने हर घर में शौचालय बनाने की योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि चिल्हनिया पंचायत को आज खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया गया है। इस पंचायत में लोगों के घर शौचालय बन गया है। बाकी बचे घरों में शीघ्र ही शौचालय निर्माण कार्य तेजी से चल रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में सभी पंचायतोंं के एक-एक गांव को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया जायेगा। चिल्हनिया प्रखंड का सांतवा पंचायत है जिसे खुले में शौच मुक्त किया गया।

दल्लेगांव पंचायत में ओडीएफ की घोषणा करते मुखिया

स्वच्छता के साथ स्वस्थ समाज का निर्माण जरूरी

चुरली पंचायत के पंचायत भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुखिया राजीव पासवान बीडीओ सहित अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में चुरली पंचायत को खुले में शौच से मुक्त की घोषणा करते हुए लोगों को शौचालय व्यवहार करने की शपथ दिलाई। इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए मुखिया ने कहा कि कोई भी कार्य असंभव नहीं होता है। अधिकारियों के सहयोग से पंचायत को खुले में शौच से मुक्त कराया गया है। लेकिन शौचालय निमार्ण और सहायता राशि लेने से ही हमारा दायित्व समाप्त नहीं हो जाता है। प्रत्येक पंचायतवासी को ध्यान रखना होगा कि लोग शौचालय का व्यवहार करें। क्योंकि लोटा ले के नदी किनारे जाने का जमाना गया और अब शौचालय व्यवहार करने का जमाना आया है। जिससे हमें स्वच्छता के साथ स्वस्थ समाज का निर्माण करना है।

मुखिया ने जताई खुशी, दिया धन्यवाद

मौके पर मुखिया कल्पना देवी ने कहा कि मुझे खुशी हो रही है कि हमारा पंचायत खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया गया है। इसके लिए पूरी पंचायत के लोगों को धन्यवाद किया है और साथ-साथ स्वच्छता मिशन के कर्मी को भी बधाई दिया। उन्होंने कहा कि सबो की मेहनत के कारण आज चिल्हनिया पंचायत शौच मुक्त घोषित किया गया। इस मौके पर बीडीओ गुलजारी कुमार पंडित, प्रखंड प्रमुख मिसबाबुल, जिला, पंचायत सेवक शहजाद हुसैन, मुखिया कल्पना देवी, डाकपोखर पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि गौतम गिरी सरपंच दीप लाल मांझी, स्वच्छता जिला समन्वयक भूषण कुमार, पंसस प्रवेज आलम, प्रतिनिधि विजय साह, उप मुखिया आनंन्द ठाकुर, इंदिरा आवास सहायक कासिफ रजा, किसान सलाहकार मनमोहन सिंह, विकासमित्र विनोंद ऋषिदेव, सेविका सहायिका एवं जीविका दीदियों सहित वार्ड सदस्य एव सैकड़ो व बुद्धिजीवी ग्रामीण मौजूद थे।

Thakurganj - dulegaon and churali panchayat odf oath of use of toilets administered to villagers
X
Thakurganj - dulegaon and churali panchayat odf oath of use of toilets administered to villagers
Thakurganj - dulegaon and churali panchayat odf oath of use of toilets administered to villagers
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..