ईद-ए-मिलाद-उन-नबी पर अमन चैन काे लेकर निकला जुलूस, धार्मिक झंडों के साथ लहराया तिरंगा

Kishanganj News - मिलाद-उन-नबी के मौके पर रविवार को अमन चैन के लिए शहर में भव्य जुलूस निकला, जिसमें धार्मिक झंडों के साथ ही तिरंगा भी...

Nov 11, 2019, 08:06 AM IST
मिलाद-उन-नबी के मौके पर रविवार को अमन चैन के लिए शहर में भव्य जुलूस निकला, जिसमें धार्मिक झंडों के साथ ही तिरंगा भी लहराया। हजरत माेहम्मद पैगंबर साहब के जन्मदिवस पर शहर के विभिन्न हिस्सों से छोटे-छोटे जुलूस की शक्ल में लोग पहले बज्म-ए-अदब पहुंचे। फिर यहां से सभी छोटे जुलूस मिलकर एकसाथ निकले जो शहर के विभिन्न मार्गों से गुजरा। परंपरागत पोशाकों के अलावे बड़ी संख्या में इस बार पगड़ी पहने भी युवा जुलूस में शामिल नजर आए। इस दौरान सैकड़ों लाउडस्पीकरों से नारा-ए-तकबीर, अल्ला हू अकबर के नारों से शहर गंुजायमान हो उठा। जुलूस दोपहर एक बजे बज्म-ए-अदब से निकला। इसके पूर्व सुबह दस बजे से पहले से ही शहर के दूर दराज के मुहल्लों से जुलूस की शक्ल में युवाओं का जत्था बज्म-ए-अदब पहुंचना शुरु हो गया था।

जुलूस के साथ चल रहे थे दंडाधिकारी

जुलूस में दर्जनों वाहन शामिल थे जिसपर लाउडस्पीकर बंधे थे। इसके साथ माइक पर युवा धार्मिक नारे लगा रहे थे। जुलूस में बड़ी संख्या में छोटे बच्चे भी शामिल देखे गए। युवाओं और बच्चों के चेहरे उत्साह से भरे दिखे। दूसरी ओर मिलाद-उन-नबी के अवसर पर प्रशासन की ओर से सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए थे। जुलूस के आगे व पीछे सशस्त्र बल के साथ दंडाधिकारी चल रहे थे। इसके अलावे शहर के विभिन्न चौक चौराहों पर भी सशस्त्र बलों की तैनाती की गई थी।

पैगम्बर साहब के जन्मदिवस को लेकर चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात रही। सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की चूक न हो इसके लिए प्रमुख चौक चौराहों के साथ जुलूस के मार्ग में पुलिस बल तैनात किए गए थे। मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पर रोक थी। सुरक्षा के दृष्टिकोण से दंगा रोधक वाहन, महिला पुलिस बल और पुलिस की पैंथर टीम भी मौजूद रही। खुद एसडीएम शाहनवाज अहमद नियाजी व डीएसपी अजय कुमार झा सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते दिखे। सुरक्षा व्यवस्था की मोनेटरिंग डीएम हिमांशु शर्मा व एसपी कुमार आशीष कर रहे थे। जुलूस की वीडियो रिकॉर्डिंग की जा रही थी। सीओ शफी अहमद, सीआई इरशाद आलम, थानाध्यक्ष राजेश तिवारी, मनीष कुमार, सुनील कुमार, श्याम किशोर यादव सहित अन्य अधिकारी इस दौरान सक्रिय दिखे।

छोटे-छोटे वाहनों से पहुंचकर जुलूस में शामिल होते रहे लोग

जुलूस के शांतिपूर्वक संचालन को लेकर जिला प्रशासन के साथ नागरिक एकता मंच के सदस्य भी सक्रिय दिखे। मंच के सदस्य शुरुआत से समापन तक विभिन्न जगहों पर जुलूस के साथ या आसपास ही दिखे। गांधी चौक पर नागरिक एकता मंच के सदस्य पूर्व से मौजूद रहे। मिलाद-उन- नबी को लेकर सुबह से ही लोगों में उत्साह देखा गया। जुलूस में शामिल होने के लिए दूर दराज के क्षेत्रों से सुबह से ही लोगों के आने का सिलसिला जारी रहा। छोटे-छोटे वाहनों में सवार होकर लोग दूर दराज से शहर पहुंचते रहे। वाहनों से आनेवाले लोग शहर पहुंचकर बज्म-ए-अदब परिसर व बाहर जुटते रहे। तय समय पर कमेटी, प्रशासनिक अधिकारी के मौजूदगी में जुलूस निकला। यहां नागरिक एकता मंच के अध्यक्ष व एमआइएम विधायक कमरुल होदा, विधायक मुजाहिद आलम , त्रिलोकचंद जैन, धनंजय जायसवाल, शाहिद रब्बानी, मिक्की साह, मनीष जालान, पंकज साहा मानू, जाहिदुर रहमान, वार्ड पार्षद अब्दुल्लाह, इमाम अली चिंटू, जमशेद आलम, ज्योति कुमार सोनू , प्रमोद बैद, माधव मोदी आदि मौजूद थे।

सुरक्षा के रहे चाक चौबंद इंतजाम, उमड़ा अकीदतमंदों का सैलाब

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना