• Hindi News
  • Bihar
  • Kishanganj
  • kishanganj News electricity board in action mood luggage on smart prepaid meter certificate of case on 20 defaulters

एक्शन माेड में विद्युत बोर्ड, लगेंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर, 20 बकाएदारों पर सर्टिफिकेट केस

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:50 AM IST

Kishanganj News - विद्युत बोर्ड अनवरत विद्युत आपूर्ति के साथ-साथ राजस्व संग्रहण के प्रति भी गंभीर है। बकाएदारों के खिलाफ बोर्ड अब...

kishanganj News - electricity board in action mood luggage on smart prepaid meter certificate of case on 20 defaulters
विद्युत बोर्ड अनवरत विद्युत आपूर्ति के साथ-साथ राजस्व संग्रहण के प्रति भी गंभीर है। बकाएदारों के खिलाफ बोर्ड अब एक्शन माेड में आ गई है। इस माह 20 पुराने बकाएदारों के खिलाफ नीलाम पत्र वाद दायर करने की तैयारी में बोर्ड जुटा है। जिले को प्रति माह 7.91 करोड़ राजस्व संग्रहण का लक्ष्य दिया गया है। माह अप्रैल में विभाग ने 6.54 करोड़ राजस्व की वसूली की है।

बोर्ड सप्ताह के गुरूवार, शुक्रवार एवं शनिवार को प्रत्येक प्रखंड में राजस्व संग्रहण शिविर लगाकर राजस्व वसूल करेगी। सभी संग्रहणकर्ता को भी टारगेट बढाने का निर्देश दिया गया है। बिल में गड़बड़ी की शिकायत के प्रति भी विभाग गंभीर है। विद्युत बोर्ड के कार्यपालक अभियंता रंजन कुमार देव ने कहा कि प्रत्येक बार्ड में अब संग्रहकर्ता एक-एक दिन सप्ताह में बैठकर मीटर रिडिंग की समस्या देखेंगे। अब टेबुल पर बैठकर रीडिंग निकालने की परंपरा पर अंकुश लगाया जाएगा। विभाग अगस्त 2020 तक सभी ग्रामीण उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट प्रीपेट मीटर लगाने की कवायद में जुट गया है। उपभोक्ता जितने का चार्ज कराएंगे उतना ही बिजली आपूर्ति होगी। अभी जिले में 60 से 65 मेगावट बिजली की खपत है।

15 अक्टूबर तक तार बदलने का रखा गया है लक्ष्य

उपभोक्ता जितने का कराएंगे चार्ज, उतनी ही हाेगी बिजली की आपूर्ति

7.91 करोड़ राजस्व संग्रहण प्रति माह करने का जिले को दिया गया लक्ष्य

6.54 करोड़ राजस्व की वसूली विभाग ने अप्रैल माह में की है

2020 तक ग्रामीण उपभोक्ताओं को स्मार्ट प्रीपेट मीटर लगाने की कवायद

60 से 65 मेगावट बिजली की खपत है अभी जिले में

2854 आवेदन अब तक विभाग को मिले, 1075 को कनेक्शन दिया जा चुका है

1995 किलोमीटर तार बदले जाने हैं जिले में

विभाग लगाएगा डिस्प्ले बोर्ड

विद्युत बोर्ड आम उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए मुख्य कार्यालय, सभी विद्युत सब स्टेशन एवं प्रखंडों के चौक चौराहे पर डिस्प्ले बोर्ड लगाने का निर्णय लिया है। डिस्प्ले बोर्ड पर डीएम, पुलिस अधीक्षक, संबंधित थानाध्यक्ष, एम्बुलेंस सेवा, संबंधित अस्पताल, संबंधित क्षेत्र के कनीय अभियंता, संबंधित क्षेत्र के सहायक अभियंता एवं विद्युत बोर्ड के कार्यपालक अभिंयता का मोबाईल नम्बर अंकित रहेगा। आकस्मिक सेवा के लिए लोग इस नम्बर का उपयोग कर सकेंगे।

वर्ष 2020 अगस्त तक लगेगा स्मार्ट मीटर

जिले के ग्रामीण इलाके में उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट प्रीपेट मीटर लगाने की दिशा में विभाग ने कवायद तेज कर दी है। ग्रामीण इलाके में उपभोक्ताओं की संख्या 2.73 लाख है। स्मार्ट प्रीपेट मीटर लगाने की शुरूआत हो चुकी है। इसमें उपभोक्ताओं को पहले रिचार्ज करवाना होगा। जितने का रिचार्ज उपभोक्ता करवाएंगे उतनी ही बिजली उन्हें मिलेगी।

उपभाेक्ताअाें काे सुविधा देना विभाग की पहली प्राथमिकता

विभाग कतई नही चाहता है कि अनावश्यक बिजली आपूर्ति अवरूद्ध किया जाए, लेकिन तार बदलने के कारण या फिर प्राकृतिक प्रकोप से क्षति के कारण कभी-कभी विद्युत आपूर्ति ठप्प हो जाती है। पिछले दिनों पावर ग्रीड से ही 33 हजार केभी में फॉल्ट आ गया था। अब जिले में एक दर्जन से अधिक विद्युत सब स्टेशन है। अब किसी भी इलाके में फाल्ट का आसानी से पता लगा लिया जाएगा एवं तुरंत मरम्मत भी किया जा सकेगा। रंजन कुमार देव, विद्युत बोर्ड के कार्यपालक अभियंता

दीन दयाल ग्रामीण ज्योति योजना फेज दो की होगी शुरूआत-

दीन दयाल ग्रामीण ज्योति योजना फेज दो की जल्द शुरूआत होगी। लोकसभा चुनाव को देखते हुए इसे बंद कर दिया गया था। इस योजना के तहत कृषि कनेक्शन कैंप लगाया जाएगा। प्रत्येक प्रखंड में प्रत्येक बुधवार एवं शनिवार को विभाग द्वारा कैंप लगाने का निर्णय लिया गया है। अब तक 2854 आवेदन विभाग को प्राप्त हुआ है, जिसमें से 1075 आवेदकों को कनेक्शन दिया जा चुका है। विद्युत कनेक्शन के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता है। विद्युत आपूर्ति निरंतर बहाल रहे इसके लिए जिले के सभी जर्जर तार बदलने का काम जोर-शोर से चल रहा है। जिले में कुल 1995 किलोमीटर तार बदले जाने हैं। हालांकि तार बदलने का लक्ष्य 30 जून 2019 तक ही था। लेकिन रमजान पर्व एवं जुलाई, अगस्त में बाढ़ की आंशका को देखते हुए अब 15 अक्टूबर तक तार बदलने का कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। तार बदलने के साथ-साथ विभाग विद्युत आपूर्ति सुलभ करने का मार्ग भी प्रशस्त कर रही है।

X
kishanganj News - electricity board in action mood luggage on smart prepaid meter certificate of case on 20 defaulters
COMMENT