हिंदी और उर्दू का मिश्रण है साहित्य : सांसद

Kishanganj News - मंत्रीमंडल सचिवालय विभाग उर्दू निदेशालय द्वारा संचालित उर्दू भाषी राज्य प्रोत्साहन योजना के तहत रचना भवन में एक...

Jan 16, 2020, 08:00 AM IST
kishanganj News - literature is a mixture of hindi and urdu mp
मंत्रीमंडल सचिवालय विभाग उर्दू निदेशालय द्वारा संचालित उर्दू भाषी राज्य प्रोत्साहन योजना के तहत रचना भवन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर सांसद डॉक्टर जावेद आजाद, विधायक कमरुल होदा ने संयुक्त रूप से किया। सांसद डॉक्टर आजाद ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े इस जिले में इस प्रकार के कार्यक्रम की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि उर्दू एक सरल व मधुर भाषा है। जितने भी साहित्यकार हुए उन्होंने हिंदी और उर्दू के मिश्रण को ही तवज्जो दिया। उन्होंने मौजूद छात्र छात्राओं से अपील की उर्दू अवश्य पढ़ें। इसके साथ ही अन्य विषयों पर भी अपनी मजबूत पकड़ बनाएं। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए एसडीएम शहनवाज़ अहमद नियाजी ने कहा कि राज्य सरकार उर्दू भाषा की तरक्की के लिए काफी गंभीर है।

रचना भवन में कार्यक्रम का उद्घाटन करते सांसद, विधायक व अन्य

प्रतियाेगिता का अायाेजन

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में तीन कटेगोरी के बीच प्रतियोगिता कराया गया। आलिम वर्ग में आठ प्रतिभागियों को, मौलवी वर्ग में भी आठ प्रतिभागियों को एवं फौकनिया वर्ग में भी आठ प्रतिभागियों को 65 हजार 400 रुपये पुरस्कार दिए। कार्यक्रम में सांसद डॉक्टर जावेद आजाद, विधायक कमरुल होदा, एसडीएम शहनवाज़ अहमद नियाजी, डीईओ कुंदन कुमार, डीपीआरओ राघवेंद्र कुमार दीपक समेत अद थे।

X
kishanganj News - literature is a mixture of hindi and urdu mp
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना