सख्ती के बाद वाहनाें में लगाने लगे सिक्युरिटी नंबर

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:50 AM IST

Kishanganj News - हाई सिक्युरिटी नम्बर प्लेट एचएसआरपी अब शोरूम में लगना शुरू हो गयी है। जिला परिवहन विभाग द्वारा अप्रैल माह से...

kishanganj News - security number to be used in vehicles after strictness
हाई सिक्युरिटी नम्बर प्लेट एचएसआरपी अब शोरूम में लगना शुरू हो गयी है। जिला परिवहन विभाग द्वारा अप्रैल माह से लगातार वाहन विक्रेताओं को दिए जा रहे निर्देश का अनुपालन अब शुरू हो गया। बताते चले कि अप्रैल माह के बाद से मैनुफैक्चरिंग किए गए सभी वाहनों में हाई सिक्युरिटी नम्बर प्लेट शोरूमो के माध्यम से लगाना बिहार राज्य परिवहन विभाग के दिशा-निर्देश के मुताबिक अनिवार्य कर दिया गया है। फिलहाल जिले भर में इक्का दुक्का शोरूमो में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाया जा रहा है, लेकिन आने वाले कुछ दिनों में सभी शोरूमों में यह सुविधा ग्राहकों को उपलब्ध होगी। इस सेवा के लिए ग्राहक को अतिरिक्त राशि खर्च करने का बोझ नहीं पड़ेगा, यह सुविधा पूरी तरह से निशुल्क है। उल्लेखनीय है कि हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट नहीं होने से जुर्माना का प्रावधान है। वहीं ये नंबर प्लेट पूरी तरह से डिजिटल है, कोई भी वाहन यदि लावारिस अवस्था में कहीं पाया जाता है तो इस हाई सेक्युरिटी नम्बर प्लेट के माध्यम से गाड़ी मालिक के पते को ट्रेस किया जा सकता है, चोरी की गई गाड़ियों की धरपकड़ में हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट की विशेष भूमिका हो सकती है।

बाइक शो रुम में हाई सेक्युरिटी नम्बर प्लेट लगाते कर्मी।

कैसे होता है नंबर का रजिस्ट्र््ेशन

वाहन शोरूमों को परिवहन विभाग द्वारा एक पोर्टल दिया गया है। शोरूम इस पोर्टल से वाहनों का रजिस्ट्रेशन करता है, इसके बाद विभाग ऑनलाइन ग्राहकों और पोर्टल में गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नम्बर आवंटित करता है। शोरूम वाले अपनी कम्पनी के सॉफ्टवेयर में विभाग द्वारा दिए गए रजिस्ट्रेशन नम्बर अपडेट करते है। इसके बाद शोरूम से अपने वेंडरो को अपडेट किये नंबरों की हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट का आर्डर दिया जाता है। शोरूम में कार्यरत विशाल जैन के अनुसार सारी प्रक्रिया होने के बाद नम्बर प्लेट आने में 30 से 40 दिन का समय लग जाता है। वहीं बिहार जोन के होन्डा टू व्हीलर एरिया इंचार्ज, शैलेश कुमार ने बताया परिवहन विभाग द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का अनुसरण किया जा रहा है, सभी डीलर और सब डीलर पॉइंट को निर्देशो के पालन की सख्त हिदायत लगातार दी जा रही है, अब यह प्रक्रिया पूरी तरह से शुरू हो चुकी है, ग्राहकों के वाहन में नम्बर प्लेट लगाने का काम भी शुरू हो गया है।

X
kishanganj News - security number to be used in vehicles after strictness
COMMENT