पानी का कनेक्शन लेने वालों को मिला स्मार्ट मीटर

Kishanganj News - ठाकुरगंज प्रखंड में 10 स्मार्ट मीटर को एक्टिवेट किया जा चुका ह जिले में स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी में...

Feb 15, 2020, 08:20 AM IST
kishanganj News - those taking water connection got smart meter
ठाकुरगंज प्रखंड में 10 स्मार्ट मीटर को एक्टिवेट किया जा चुका ह

जिले में स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी में विद्युत बोर्ड जुट चुकी है। इसकी शुरुआत हर घर नल-जल योजना के तहत कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं से किया जा रहा है। अब तक 45 लोगों को स्मार्ट मीटर के द्वारा कनेक्शन दिया जा चुका है। इसमें से 22 स्मार्ट मीटर को एक्टिवेट भी किए जा चुके हैं। विद्युत बोर्ड के कार्यपालक अभियंता रंजन कुमार देव ने कहा विभाग द्वारा किशनगंज प्रखंड में 12 एवं ठाकुरगंज प्रखंड में 10 स्मार्ट मीटर को एक्टिवेट किया जा चुका है।

प्रथम फेज में इसे प्रयोग के तौर पर लगाया गया था। लेकिन इसकी सफलता को देखते हुए आगे सभी उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर ही आपूर्ति किया जाएगा। विद्युत बोर्ड के कार्यपालक अभियंता ने कहा विभाग ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए मुख्य कार्यालय में वसुधा केंद्र की स्थापना की है। अस्तरलीन एन्ड विल्सन कम्पनी के साथ 58 करोड़ का एग्रीमेंट किया गया है।

हर घर नल जल याेजना

सुविधा एप से हाेगा अाॅनलाइन अावेदन और होगी शिकायत

इन केंद्र पर उपभोक्ता 20 किलोवाट से नीचे की कोई भी शिकायत सुविधा एप के माध्यम से कर सकते हैं। इस एप के माध्यम से आवेदक नए कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही लोड बढ़ाने एवं घटाने तथा विद्युत विच्छेद के लिए भी ऑन लाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के अलावे उपभोक्ता अपने शिकायत की निवारण के लिए बिहार स्टेट पावर होल्डिंग के वेबसाइट पर भी ऑनलाइन शिकायत कर सकते है। विद्युत बोर्ड गर्मी ऋतु आने से पहले लोड शेड बढ़ाने की शुरुआत कर चुकी है। पोठिया प्रखंड में लोड शेड पांच से बढ़ाकर 10 एमवीए एवं बिशनपुर में 3.152 से बढ़ाकर पांच एमवीए कर चुकी है।

हर घर जल नल योजना के तहत लगा नल।

X
kishanganj News - those taking water connection got smart meter
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना